September 23, 2024

महाकुंभ-2025: CM योगी की बैठक के बाद 196 परियोजनाओं के लिए 1136 करोड़ का प्रस्ताव भेजा

0

 प्रयागराज 
प्रयागराज में महाकुंभ-2025 के लिए अगले साल से शुरू होने वाली 196 परियोजनाओं का प्रस्ताव शासन को भेज दिया गया है। इन परियोजनाओं पर 1136 करोड़ रुपये खर्च होंगे। शासन से बजट मिलते ही काम शुरू हो जाएंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में गुरुवार को हुई तैयारी समीक्षा बैठक के बाद मेला अधिकारी विजय किरन आनंद ने मेले से जुड़े विभागों से प्रस्ताव मांगा था। मेला अधिकारी ने शुक्रवार शाम विभागों के साथ आईट्रिपलसी के सभा कक्ष में विभागीय प्रमुखों के साथ बैठक की।

विभागीय प्रमुखों ने 196 ऐसे प्रस्ताव दिए, जिनका काम 2023 में शुरू होना है। बैठक के बाद मेला अधिकारी ने 1136 करोड़ का प्रस्ताव शासन को भेज दिया। प्रस्ताव भेजने के बाद मेला अधिकारी ने बताया कि अनुपूरक बजट का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। बजट मिलते ही काम शुरू हो जाएगा। मेला अधिकारी ने मुख्यमंत्री के समक्ष महाकुंभ-2025 की तैयारी समीक्षा बैठक में 7800 करोड़ से प्रस्तावित 870 परियोजनाओं का प्रेजेंटेशन किया था। प्रेजेंटेशन देखने के बाद मुख्यमंत्री ने मेला अधिकारी को अनुपूरक बजट के लिए लंबे कामों का प्रस्ताव देने का निर्देश दिया था। मुख्यमंत्री के निर्देश के क्रम में मेला अधिकारी ने विभागों से प्रस्ताव मांगा था।
 
बसवार कूड़ा प्लांट की बढ़ेगी क्षमता
महाकुंभ-2025 से पहले बसवार कूड़ा प्लांट की क्षमता बढ़ेगी। बसवार प्लांट की क्षमता बढ़ाने पर 20 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसका प्रस्ताव भी मेला प्रशासन को दिया गया है। नगर निगम के मुख्य अभियंता सतीश कुमार ने बताया कि शहरी सीमा का विस्तार होने के बाद कूड़ा की मात्रा 150 मिट्रिक टन बढ़ गई है। पहले 400 मिट्रिक टन कूड़ा प्लांट में जाता था। अब 550 मिट्रिक टन कूड़ा जा रहा है। महाकुंभ में और कूड़ा बढ़ेगा। इसके लिए प्लांट की समग्र क्षमता बढ़ाने की जरूरत है। शहर के विस्तार और महाकुंभ-2025 को ध्यान में रखकर बसवार प्लांट की क्षमता बढ़ाई जाएगी।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *