September 23, 2024

मंत्रियों के रोड शो का खाका तैयार, जानिए किसको कहां मिली जिम्मेदारी 

0

लखनऊ 
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में यूपी में निवेश लाने की पूरी कवायद हो रही है। इसको लेकर सरकार ने बड़े स्तर पर प्लानिंग के साथ तैयारी भी शुरू कर दी है। सरकार से जुड़े सूत्रों की माने तो यूपी के मंत्री 17 देशों में अपनी तरह के पहले विदेशी दौरे से पहले "उत्साहित" हैं। योजना के तहत यूपी की आठ टीमें 8 से 16 दिसंबर के बीच विदेशों में रोड शो करेंगी ताकि राज्य निवेश लाया जा सके। इस बीच 2022-2023 के लिए राज्य सरकार के पहले पूरक बजट को पारित करने और विधायी कार्य करने के लिए राज्य विधानमंडल का शीतकालीन सत्र 5 दिसंबर से 7 दिसंबर के बीच बुलाया गया है। 

डिंपल यादव ने फोन पर चाचा शिवपाल यादव से क्या कहा कि 6 साल की कटुता भूल गए "हां, यूपी की आठ टीमें 17 देशों का दौरा शुरू करेंगी और 8 दिसंबर से 16 दिसंबर तक वहां रोड शो करेंगी। हमने विभिन्न क्षेत्रों के लिए नीतियां बनाई हैं और राज्य सरकार की टीमें राज्य को दुनिया में सबसे अच्छे निवेश गंतव्य के रूप में प्रदर्शित करेंगी।" पांच साल में दस लाख करोड़ निवेश का लक्ष्य मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अगले पांच साल में राज्य को एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य रखा है। 10 लाख करोड़ रुपये के निवेश को आकर्षित करने के उद्देश्य से UPGIS-2023 को एक मील का पत्थर माना जा रहा है। योगी सरकार ने फरवरी 2018 में उत्तर प्रदेश इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन किया था। 

राज्य सरकार का दावा है कि उसने 2018 शिखर सम्मेलन में ₹4.68 करोड़ का निवेश आकर्षित किया है और राज्य में पिछले पांच वर्षों की अवधि में ₹3 लाख करोड़ के निवेश के प्रस्ताव लागू किए गए हैं। इन 17 देशों में होगा रोड शो योगी सरकार की यात्रा सूची में शामिल 17 देशों में कनाडा, अमेरिका, ब्रिटेन, दक्षिण कोरिया, फ्रांस, नीदरलैंड, बेल्जियम, जर्मनी, स्वीडन, मैक्सिको, ब्राजील, अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर, स्विट्जरलैंड, जापान और संयुक्त अरब अमीरात शामिल हैं। इस बार उत्तर प्रदेश का कार्य और अधिक चुनौतीपूर्ण होने जा रहा है क्योंकि कई राज्यों ने अगले साल की शुरुआत में निवेश आकर्षित करने के लिए इसी तरह के आयोजन करने का प्रस्ताव रखा है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *