September 22, 2024

क्लास में प्रोफेसर ने मुस्लिम छात्र को कहा ‘आतंकवादी’, मच गया बवाल; कॉलेज से निलंबित

0

 बेंगलुरु 

बेंगलुरु के मणिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) के एक प्रोफेसर को क्लास में एक मुस्लिम छात्र को 'आतंकवादी' कहने के बाद निलंबित कर दिया गया है। दरअसल, इस घटना का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। जिसके बाद आरोपी प्रोफेसर के खिलाफ कार्रवाई की गई। वीडियो में छात्र प्रोफेसर से कह रहा है कि सिर्फ मुस्लिम हो जाने से वह आतंकवादी कैसे हो सकता है? वायरल वीडियो में, छात्र प्रोफेसर पर बुरी तरह भड़का हुआ दिख रहा है। यह घटना तब की है जब इससे पहले प्रोफेसर ने छात्र को आतंकवादी कहकर बुलाया। घटना शुक्रवार 26 नवंबर सुबह की बताई जा रही है। वीडियो में छात्र को यह कहते हुए सुना जा सकता है, "मुस्लिम होने के नाते वह हर रोज इस तरह की बातों का सामना करता है, जो अब उसके लिए मजाकिया बिल्कुल नहीं है।"

शिक्षक और छात्र के बीच की बातचीत
जब प्रोफेसर ने जवाब दिया कि वह छात्र उनके बेटे की तरह है, तो छात्र ने कहा, "नहीं, एक पिता कभी ऐसा नहीं कह सकता। यह मजाकिया नहीं है। क्या आप अपने बेटे से इस तरह बात करेंगे? क्या आप उसे आतंकवादी कहेंगे? आप इतने लोगों के सामने मुझे ऐसा कैसे कह सकते हैं? आप पेशेवर हैं और आप पढ़ा रहे हैं। आप ऐसा कैसे कर सकते हैं?"

हालांकि वीडियो के दौरान प्रोफेसर को छात्र से माफी मांगते हुए देखा जा सकता है। वीडियो वायरल होने के बाद एमआईटी ने प्रोफेसर को निलंबित कर दिया और आंतरिक जांच के आदेश दिए। मणिपाल विश्वविद्यालय के जनसंपर्क निदेशक ने कहा, "हम इस तरह की घटनाओं की निंदा करते हैं क्योंकि हम एक ऐसे संस्थान में हैं जो सर्व धर्म (सभी धर्मों के लिए समान सम्मान) और वसुधैव कुटुंबकम (एक दुनिया, एक परिवार) में विश्वास करता हैं। इस मुद्दे पर उचित कार्रवाई की जा रही है और हम आवश्यक कार्रवाई कर रहे हैं। छात्र को परामर्श दिया जा रहा है और प्रोफेसर को कॉलेज से निलंबित कर दिया गया है। छात्र और प्रोफेसर के बीच बातचीत कैसे शुरू हुई, इस बारे में कॉलेज प्रशासन ने खुलासा नहीं किया।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *