September 22, 2024

AIIMS के बाद अब जल शक्ति मंत्रालय पर ‘साइबर हमला’, ट्विटर हैंडल हुआ हैक

0

 नई दिल्ली 
 
दिल्ली एम्स का सर्वर पिछले एक हफ्ते से ठप पड़ा हुआ है, जिसको सही करने की कोशिशें जारी हैं। इस बीच एक और बड़ा साइबर हमला हुआ, जहां गुरुवार को केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय का ट्विटर हैंडल हैक हो गया। हालांकि आईटी एक्सपर्ट्स ने उसको रिस्टोर कर लिया, लेकिन धड़ाधड़ हो रहे साइबर हमलों ने साइबर सिक्योरिटी पर सवाल खड़े कर दिए हैं। मामले की गंभीरता को देखते हुए केंद्रीय एजेंसियां जांच में जुट गई हैं।
 
जानकारी के मुताबिक गुरुवार सुबह के वक्त हैकर्स ने मंत्रालय के ट्विटर अकाउंट को निशाना बनाया। इसके बाद उन्होंने ग्राफिक्स पोस्ट किया, जिस पर Join Testnets और sui wallet का जिक्र था। इस ट्वीट के साथ उन्होंने कई लोगों को टैग किया। जैसे ही मंत्रालय के कर्मचारियों को इसकी भनक लगी, वैसे ही हड़कंप मच गया। आनन-फानन में सोशल मीडिया टीम ने अकाउंट को रिस्टोर कर सारे ट्वीट्स को डिलीट किया। वहीं मंत्रालय की वेबसाइट और अन्य चीजों को भी चेक किया गया, जो सामान्य रूप से काम कर रहीं। हैकर्स ने सिर्फ ट्विटर हैंडल को ही निशाना बनाया था।
 
23 तारीख से AIIMS का सर्वर खराब
आपको बता दें कि AIIMS के सर्वर भी एक हफ्ते से ठप पड़ा है। 23 नवंबर की सुबह सर्वर डाउन हो गया था, जब दूसरे दिन भी वो ठीक नहीं हुआ तो अधिकारियों की हालत खराब हो गई। इसके बाद दिल्ली पुलिस समेत अन्य केंद्रीय एजेंसियों को इसकी सूचना दी गई। फिलहाल वहां पर अभी मैन्युअली काम हो रहा। AIIMS अधिकारियों के मुताबिक सभी सर्वर को सैनेटाइज कर रिस्टोर किया जा रहा। इसके अलावा कंप्यूटर में एंटीवायरस भी इंस्टाल किया जा रहा। मामले में दो कर्मचारियों को सस्पेंड भी किया गया है। मामले की जांच में एनआईए भी जुट गई है। साथ ही ये पता लगाने की कोशिश की जा रही कि कहीं इसमें दुश्मन देश का तो हाथ नहीं है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *