September 22, 2024

ISIS का सरगना बना अबू अल-हुसैन अल-हुसैनी अल-कुरैशी, आतंकी संगठन ने किया ऐलान

0

बेरुत
 इस्लामिक स्टेट (आईएस) समूह का नेता अबू अल-हासन अल-हाशिमी अल-कुरैशी हाल में लड़ाई में मारा गया। यह जानकारी समूह के प्रवक्ता ने बुधवार को जारी एक ऑडियो में दी।

अल-कुरैशी के बारे में कम ही जानकारी है जिसने फरवरी में उत्तर पश्चिम सीरिया में अमेरिका के एक हमले में अबू इब्राहिम अल-हाशिमी अल-कुरैशी की मौत के बाद समूह का कामकाज संभाला था। अल-कुरैशी इस साल मारा जाने वाला इस समूह का दूसरा नेता है और यह इस समूह के लिए बड़ा झटका है। किसी ने उसकी मौत की जिम्मेदारी नहीं ली है।

आईएस प्रवक्ता अबू उमर अल-मुजाहिर ने यह घोषणा ऐसे समय में की है जब आईएस सीरिया तथा इराक के हिस्सों में घातक हमलों को अंजाम देने की फिराक में है। अल-मुजाहिर ने कहा कि अबू अल-हुसैन अल-हुसैनी अल-कुरैशी को समूह का नया नेता बनाया गया है। आईएस संस्थापक अबू बक्र अल-बगदादी अक्टूबर 2019 में उत्तर पश्चिम में एक हमले में मारा गया था।

ISIS का नया नेता नियुक्त

IS ने अपने पूर्ववर्ती अबू इब्राहिम अल-हाशमी अल-कुरैशी की मृत्यु के बाद मार्च में अबू अल-हसन अल-हाशमी अल-कुरैशी को अपना नया नेता घोषित किया था. दो इराकी सुरक्षा अधिकारियों और एक पश्चिमी सुरक्षा स्रोत के अनुसार कुरैशी मारे गए पूर्व आईएस खलीफा अबू बक्र अल-बगदादी का भाई था.

मारे गए थे कुरैशी और बगदादी

उत्तरी सीरिया में अपने ठिकानों पर अमेरिकी छापे के दौरान कुरैशी और बगदादी दोनों ने खुद को और परिवार के सदस्यों को बम से उड़ा दिया था. पिछले दशक में पड़ोसी सीरिया में गृहयुद्ध की अराजकता से उभरा इस्लामिक स्टेट 2014 में इराक और सीरिया के विशाल क्षेत्रों पर कब्जा जमा चुका है.

अब भी जारी है आतंक

इस्लामिक स्टेट ने अफने क्रूर शासन के दौरान इस्लाम की संकीर्ण व्याख्या के नाम पर हजारों लोगों को मौत के घाट उतार चुका है. इराकी और अंतर्राष्ट्रीय बलों ने 2017 में समूह को मोसुल में हरा दिया था. इसके शेष हजारों आतंकवादी हाल के वर्षों में ज्यादातर दूरदराज के इलाकों में छिपे हुए हैं, लेकिन अभी भी महत्वपूर्ण विद्रोही-शैली के हमलों को अंजाम देने में सक्षम हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed