September 23, 2024

पाकिस्तान ने 30-40% डिस्काउंट पर रूस से मांगा तेल

0

इस्लामाबाद 
यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद से ही रूस भारत को डिस्काउंट पर कच्चा तेल बेच रहा है और यही वजह है, कि जो रूस फरवरी महीने से पहले भारत को तेल बेचने के मामले में टॉप-10 में भी नहीं था, वो अब नंबर-1 पर पहुंच गया है। रूस से डिस्काउंट पर तेल खरीदने की वजह से भारत को घरेलू तेल की कीमतों को संतुलित रखने में काफी मदद मिली है। वहीं, पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी रूसी तेल खरीदने को लेकर काफी लंबे अर्से से राजनीति तेज रही है और पाकिस्तान लगातार इस कोशिश में लगा था, कि उसे भी रूस भारत की तरह डिस्काउंट पर तेल दे, लेकिन रूस ने पाकिस्तान को ठेंगा दिया है। रूस ने मांग को ठुकराया मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मॉस्को में रूसी प्रतिनिधिमंडल से बातचीत के दौरान पाकिस्तान के अधिकारियों ने कच्चा तेल खरीदने की अपनी इच्छा जताई। 

लेकिन, पाकिस्तान ने रूस से करीब 30 से 40 प्रतिशत तक डिस्काउंट पर कच्चा तेल खरीदने की डिमांड रखी, मानो रूसी तेल खरीदकर पाकिस्तान कोई अहसान कर रहा हो। लेकिन, रूस ने पाकिस्तान की मांग को एक ही बार में ठुकरा दिया और डिस्काउंट पर तेल बेचने से इनकार कर दिया। रिपोर्ट के मुताबिक, रूस ने कहा कि, वो पाकिस्तान को तेल नहीं दे सकता है, क्योंकि अभी रूसी तेल का वॉल्यूम फुल है। पाकिस्तानी अखबार, रिपोर्ट के अनुसार, प्रतिनिधिमंडल में पाकिस्तान के पेट्रोलियम राज्य मंत्री मुसादिक मलिक, सचिव पेट्रोलियम कैप्टन (सेवानिवृत्त) मुहम्मद महमूद, संयुक्त सचिव और मास्को में पाकिस्तानी दूतावास के अधिकारी शामिल थे। 

पाकिस्तान को बड़ा झटका 
रूस का इनकार पाकिस्तान के लिए, खासकर शहबाज शरीफ के लिए बहुत बड़ा झटका है। क्योंकि, रूसी तेल खरीदने से एक तो पाकिस्तान को कम कीमत पर तेल मिल जाता, जिससे वो महंगाई पर थोड़ा कंट्रोल कर पाता। वहीं, शहबाज शरीफ की सरकार रूसी तेल खरीदकर इसे अपनी बड़ी डिप्लोमेटिक जीत बता सकती थी, क्योंकि उसे अमेरिका से इसकी इजाजत मिल गई थी। इसी हफ्ते व्हाइट हाउस ने अपने बयान में कहा है, कि अगर पाकिस्तान रूस से तेल खरीदता है, तो उसे कोई दिक्कत नहीं है, क्योंकि रूसी तेल पर प्रतिबंध नहीं लगा है। अखबार ने अपने सूत्रों के हवाले से कहा कि, ये वार्ता बिना किसी निष्कर्ष के समाप्त हो गई। हालांकि, रूसी पक्ष ने पाकिस्तान की मांग पर बाद में कभी विचार करने और राजनयिक माध्यमों से अपना जवाब भेजने का वादा किया है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *