September 23, 2024

महंगाई:5 साल में 60 बार बढ़े LPG cylinder के भाव, कई सालों से बंद है सब्सिडी

0

भोपाल
मध्य प्रदेश में इन दिनों महंगाई चरम पर है.पेट्रोल-डीजल की बढ़ी हुई कीमतें जहां आम आदमी की जेबों पर डाका डाल रही हैं, वहीं अब रसाई गैस की बढ़ी हुई कीमतें गृहणियों के किचन का बजट बिगाड़ रही हैं. महज पांच साल में ही करीब 60 बार रसोई गैस की कीमतों में इजाफा हुआ है.ऊपर से रसोई गैस सिलेंडरों में कम गैस निकलने की शिकायतें भी सामने आ रही हैं.

जुलाई 2021 से जुलाई 2022 के बीच 26 बार बढ़ी किमतें

मध्य प्रदेश में बीते पांच साल का आंकड़ा देखें तो करीब 60 बार रसोई गैस की कीमतों में उछाल आया है.अकेले कोरोना काल के बाद ही जुलाई 2021 से जुलाई 2022 के बीच एलपीजी की कीमतों में 26 बार इजाफा किया गया है. वर्तमान में घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 1058 रुपए है. कामर्शियल सिलेंडर की कीमत 1751 रुपए है.घरेलू गैस सिलेंडर घर पर आने पर उपभोक्ताओं को नेट 11 सौ रुपए का मिलता है.

कई सालों से बंद है सब्सिडी
पहले रसोई गैस पर केंद्र सरकार सब्सिडी देती थी इससे उपभोक्ताओं को राहत मिलती थी. लेकिन 2020 के मई महीने से यह सब्सिडी पूरी तरह से बंद हो गई है.नतीजतन पांच साल पहले तक 500-600 रुपए में मिलने वाला गैस सिलेंडर अब 1100 रुपए का मिल रहा है.रसोई गैस की कीमतों में उछाल की वजह से गृहणियों के किचन बजट पूरी तरह से बिगड़ गया है.

सिलेंडर से गैस चोरी की शिकायतें हुई आम
बता दें कि रसोई गैस की कीमतों ने पहले से ही आदमी को परेशानी में डाल रखा है ऊपर से अब गैस सिलेंडरों में चोरी की शिकायतें भी आ रही हैं. उपभोक्ताओं के मुताबिक तीन से चार किलो गैस सिलेंडरों में कम निकल रही है.हालांकि इन शिकायतों के बाद अधिकारी अलर्ट हुए हैं.पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कुछ दिन पहले इसके संकेत देते हुए बताया कि था कि अब सिलेंडरों में क्यूआर कोड मौजूद रहेगा, इससे गैस सिलेंडरों में गैस के कम निकलने की शिकायतों पर विराम लग सकेगा.

इस संबंध में मप्र एलपीजी डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष आरके गुप्ता ने बताया कि रसोई गैस की कीमतों में तेजी और मंदी का निर्णय ऑयल मार्केटिंग कंपनियों का होता है.ऊपर से भाव बढ़ने या घटने पर डीलर्स उन्हें लागू करते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *