September 23, 2024

डेल स्टेन को पछाड़ इन दिग्गज गेंदबाजों की लिस्ट में शामिल हुए नाथन लायन, अश्विन पर मंडराया खतरा

0

 नई दिल्ली 

ऑस्ट्रेलियाई स्टार स्पिनर नाथन लायन ने शुक्रवार को साउथ अफ्रीका के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज डेल स्टेन को पछाड़ एक खास सूची में अपनी जगह बना ली है। वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट में दो विकेट लेते ही लायन टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में 9वें पायदान पर पहुंच गए हैं। लायन के नाम अब क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में 440 विकेट हो गई है, अब उनके निशाने पर भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन है। वेस्टइंडीज के खिलाफ पर्थ टेस्ट में लायन ने जेसन होल्डर के विकेट के साथ स्टेन की बराबरी की, वहीं किमार रोच को आउट कर उन्होंने इस दिग्गज तेज गेंदबाज को पछाड़ा। डेल स्टेन ने अपने टेस्ट करियर में 93 मैचों में 22.94 की औसत के साथ 439 विकेट चटकाए थे। वहीं लायन के नाम 111 मैचों में 32.06 की औसत के साथ 440 विकेट हैं।

लायन के निशाने पर अश्विन का रिकॉर्ड

भारतीय स्टार स्पिनर आर अश्विन इस सूची में अभी 442 विकेटों के साथ 8वें पायदान पर हैं। अश्विन ने 86 मैचों में 24.13 के शानदार औसत के साथ यह विकेट चटकाए हैं। नाथन तीन विकेट लेते ही अश्विन को इस सूची में पछाड़ सकते हैं। भारत को इसी महीने बांग्लादेश के खिलाफ दो मैच की टेस्ट सीरीज है और इस सीरीज का हिस्सा अश्विन भी हैं। अश्विन की नजरें इन दो टेस्ट मैचों में ही लायन से फासला बढ़ाने पर होगी।

टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज-

मुथैया मुरलीधरन (आईसीसी/एसएल) – 800
शेन वार्न (ऑस्ट्रेलिया) – 708
जेम्स एंडरसन (इंग्लैंड) – 667
अनिल कुंबले (आईएनडी) – 619
स्टुअर्ट ब्रॉड (इंग्लैंड) – 566
ग्लेन मैक्ग्रा (ऑस्ट्रेलिया) – 563
कर्टनी वॉल्श (वेस्टइंडीज) – 519
आर अश्विन (आईएनडी) – 442
नाथन लियोन (ऑस्ट्रेलिया) – 440*

नाथन लायन के अलावा कप्तान पैट कमिंस ने भी इस मुकाबले में तीन विकेट लेकर एक रिकॉर्ड अपने नाम किया। कमिंस इन विकेट के साथ ऑस्ट्रेलिया के लिए 200 टेस्ट विकेट लेने वाले 19वें गेंदबाज बन गए हैं। बात मुकाबले की करें तो ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मार्न लाबुशेन और स्टीव स्मिथ के दोहरे शतकों की मदद से 598 रनों पर अपनी पारी घोषित कर दी थी। इस स्कोर के सामने वेस्टइंडीज की टीम पहली पारी में 283 रनों पर सिमट गई। पहली पारी में 315 रनों की बढ़त के बावजूद ऑस्ट्रेलिया ने ऑलोऑन नहीं दिया। तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक मेजबानों ने 1 विकेट के नुकसान पर 29 रन बना लिए हैं।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *