September 23, 2024

इंदौर में प्रदूषण का स्तर बढ़ा एक्यूआइ पहुंचा 134 पर

0

 इंदौर
 शहर में प्रदूषण का स्तर बढ़ने लगा है। इंदौर में शनिवार सुबह आठ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एयर क्वालिटी इंडेक्स, एक्यूआई) 134 तक पहुंच गया था, जो की शुक्रवार सुबह के 131 से अधिक है। इसमें महत्वपूर्ण प्रदूषणकारी घटक पीएम 10 और नाइट्रोआक्साइड का औसत भी काफी अधिक हो गया था। अब ठंड बढ़ने के साथ एक्यूआई बढ़ता रहेगा।

छोटी ग्वालटोली स्थित रियल टाइम पाल्युशन स्टेशन के आंकड़ों के अनुसार सुबह पीएम 10 की अधिकतम मात्रा 173 मापी गई, जबकि औसत 134 और न्यूनतम 102 मापा गया। इसी तरह पीएम 2.5 की अधिकतम मात्रा 78 तक मापी गई। पीएम 25 का न्यूनतम 43 और औसत 63 तक मापा गया है। इसके अलावा नाइट्राेआक्साइड का अधिकतम स्तर 192, न्यूनतम 54 और औसत 109 मापा गया है।

विशेषज्ञों का कहना है कि इतना बढ़ता हुआ प्रदूषण स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। एक्यूआई को 100 से अधिक होने पर हानिकारक माना जाता है। इससे वृद्धों, बच्चों और सांस के मरीजों को दिक्कत हो सकती है। एक्यूआई 200 से अधिक होने से यह आम लोगों के लिए भी हानिकारक हो सकता है। इसे लोगों को सांस लेने में परेशानी हो सकती है।

उल्लेखनीय ठंड के मौसम में प्रदूषण का स्तर बढ़ता है। हवा के भारी हो जाने से रात में हवा में नीचे मौजूद धूल के कण सुबह तक मौजूद रहते है। धूप निकलने के बाद यह उपर वायुमंडल में चले जाते है। इसलिए ठंड में सुबह वाक करने वालों को अपने समय में परिर्वतन करना चाहिए और उन्हें धूप निकलने के बाद ही घूमने और खुले में व्यायाम करने जाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *