September 23, 2024

मध्यप्रदेश में कड़ाके की ठंड का दौर शुरू,कई जिलों में शीतलहर का प्रकोप

0

भोपाल
 मध्यप्रदेश में कड़ाके की ठंड का दौर शुरू हो गया है। प्रदेश के सभी जिलों में अब तापमान में गिरावट दर्ज हो रही है। मौसम विभाग भोपाल के अनुसार, राज्य में इस सप्ताह कड़ाके की ठंड पड़ेगी। आने वाले सप्ताह में लोगों को ठंड से थोड़ी राहत मिल सकती है। दिन और रात के तापमान में भी अंतर होता है। जिस कारण से अब दिन में भी ठंडक महसूस होने लगी है। प्रदेश के कई जिलों में गलन और कोहरे का भी असर दिखाई देने लगा है। मौसम विभाग के अनुसार, राज्य में अभी कोई नया सिस्टम नहीं है लेकिन बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र विकसित हो रहा है। जिस कारण से तापमान में गिरावट होती रहेगी।

भोपाल में शुक्रवार को दिन का तापमान सामान्य से कम रहा। जबकि रात का तापमान 12.4 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया गया है। शहर में हवा की दिशा उत्तर पूर्वी थी और औसत हवा की गति 14 गति किमी प्रति घंटा की रफ्तार से आगे बढ़ी।

नौगांव में सबसे ज्यादा ठंड
मध्यप्रदेश में कड़ाके की ठंड का दौर शुरू हो गया है। राज्य के कई जिलों में तापमान में गिरावट आई है। मध्यप्रदेश के कई जिलों में शीतलहर भी शुरू हो गई है। ग्वालियर, चंबल संभाग के जिलों में सुबह कोहरा दिखाई देने लगा है। शुक्रवार को मध्य प्रदेश में सबसे कम तापमान नौगांव का था। यहां 6.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, आने वाले 24 घंटों में प्रदेश के मौसम में कोई बदलाव नहीं होगा।

तापमान में परिवर्तन नहीं
राज्य के न्यूनतम तापमान में कोई विशेष बदलाव नहीं होगा। न्यूनतम तापमान शहडोल संभाग के जिलों में सामान्य से अधिक तथा शेष संभाग के जिलों में सामान्य रहा। राज्य में कहीं भी मौसम की चेतावनी जारी नहीं की

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *