September 22, 2024

11 से बिलासपुर – नागपुर के बीच पटरी पर आएगी वंदेभारत

0

रायपुर

देश के प्रमुख शहरों में वंदेभारत की सौगात मिलने के बाद अब इसी कड़ी में छत्तीसगढ़ को भी वंदेभारत की सौगात मिलने जा रही है। अभी तक जो जानकारी मिली है उसके अनुसार इसी महीने की 11 तारीख से यह बिलासपुर और नागपुर के बीच पटरियों पर दौड़ती हुई नजर आएगी।

हालांकि रेलवे की ओर इसके बारे में किसी भी प्रकार की कोई अधिकृत जानकारी या सूचना इस बारे में अभी तक जारी नहीं की गई है। लेकिन सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार फिलहाल वंदेभारत की रैक बिलासपुर नहीं पहुंची है और इसे लेने के लिए शीघ्र ही एक टीम रवाना होगी। संभावना व्यक्त की जा रही है कि 9 दिसंबर तक यह रैक बिलासपुर पहुंच जाएगी। रेलवे बोर्ड से स्वीकृति मिलने के बाद जोन और मंडल के रेल अफसरों ने कोचिंग डिपो का निरीक्षण करना शुरू कर दिया है। परिचालन, मैकेनिकल, विद्युत, कमर्शियल विभाग के अधिकारी इसकी तैयारी में जुटे हैं।

उल्लेखनीय है कि देश में शुरू की गई वंदेभारत 160 किलोमीटर की रफ्तार से पटरियों पर दौड़ रही है और भविष्य में इसको 200 किलोमीटर तक दौड़ाने की योजना रेलवे बोर्ड की है। वंदेभारत पूरी तरह से वातानुकूलित होने के साथ ही मेट्रो के तर्ज पर इ0सके आॅटोमेटिक गेट हैं जो निर्धारित स्टेशन आने पर स्वंयमेव खुल जाएंगे। सुरक्षा की दृष्टि से वंदेभारत में सिक्योरिटी के लिहाज से सीसीटीवी भी लगाए गए हैं। इस ट्रेन के लगेज रैक में एलईडी डिफ्यूज लाइट्स लगी हैं, जो अक्सर विमानों में लगी होती हैं।

बिलासपुर से नागपुर के बीच शुरू होने वाली वंदेभारत की जो संभावित समय सारिणी बताई जा रही है उसके अनुसार इसके कुल तीन स्टॉपेज बताए जा रहे है जिसके अनुसार वंदे भारत बिलासपुर से शुरू होगी और रायपुर, दुर्ग और गोंदिया उसके स्टॉपेज होंगे। वंदेभारत के समय को लेकर भी फिलहाल जो जानकारी मिल है उसके अनुसार यह बिलासपुर से सुबह 6.45 बजे प्रारंभ होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *