September 24, 2024

कड़ाके की ठंड देने वाली है दस्तक, तापमान में 3 डिग्री तक आएगी कमी; IMD ने जारी कर दिया अलर्ट

0

 नई दिल्ली 

IMD Weather Updates: देश के अधिकांश हिस्सों में कड़ाके की ठंड दस्तक देने वाली है। मौसम विभाग ने अपनी ताजा रिपोर्ट में कहा है कि अगले 24 घंटों के दौरान देश के पूर्वी हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव होने की संभावना नहीं है, लेकिन इसके बाद तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की जा सकती है। यही हाल देश के मध्य भाग भी होने वाला है। हालांकि, इसके बाद अगले 4-5 दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होने की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 2 दिनों की सुबह के दौरान हिमाचल प्रदेश और पंजाब के अलग-अलग हिस्सों में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है। साथ ही केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के कुछ स्थानों पर बारिश होने की संभावना है। नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, ओडिशा और अरुणाचल प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक रहा।

हिमाचल प्रदेश के मैदानी जिलों में धुंध ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। विजिबिलिटी 50 मीटर से भी कम होने से वाहनों की आवाजाही प्रभावित हो रही है। राजधानी शिमला सहित प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में दिन के समय मौसम साफ रहा। बिलासपुर, कांगड़ा, हमीरपुर और मंडी जिले के कई क्षेत्रों में शनिवार सुबह और शाम के समय घनी धुंध छाई रही। पांच दिसंबर तक धुंध पड़ी रहने का 'येलो अलर्ट' भी जारी हुआ है। इस कारण इन क्षेत्रों में सुबह-शाम के समय मौसम में भी ठंडक बढ़ गई है। वहीं कई जनजातीय क्षेत्रों में गिरते तापमान के बीच पहाड़ियों से झरने, झीलों का पानी जम गया है।  लाहौल-स्पीति जिले के राशेल गांव के समीप झरना जमकर ठोस बर्फ में बदल गया है। प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में नौ दिसंबर तक मौसम साफ बना रहने का पूर्वानुमान जताया गया है।   

दक्षिण अंडमान सागर और आस-पास के भूमध्यरेखीय हिंद महासागर-मलक्का जलडमरूमध्य पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हआ है। यह समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर तक फैला हुआ है। इसके प्रभाव में पांच दिसंबर तक दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी और इससे सटे दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और सात दिसंबर की सुबह तक बंगाल की खाड़ी के दक्षिणपूर्व पर एक दबाव में केंद्रित होने की संभावना है।

इसके कारण चार तारीख को निकोबार द्वीप समूह और पांच दिसंबर को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं सात दिसंबर की रात से उत्तर तटीय तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के साथ-साथ दक्षिण तट पर आंध्र प्रदेश में वर्षा होने की संभावना जताई गई है।  सात और आठ दिसंबर को दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी और आसपास के श्रीलंका तट पर तेज हवाएं चलने की संभावना है। मौसम विभाग ने मछुआरों को सलाह दी है कि वे चार और पांच दिसंबर को अंडमान सागर में नहीं जाएं। वहीं, पांच से सात दिसंबर तक दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी में भी जाने से मना किया है। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *