September 24, 2024

कोहरे में इस बार दूर से नजर आएंगी यूपी रोडवेज की बसें, शराबी ड्राईवरों को रोकने का भी इंतजाम

0

 लखनऊ 

कोहरे में सुरक्षित यात्रा की मद्देनजर से यूपी परिवहन निगम की 10 हजार बसों में रेट्रोरेफलेक्टिव टेप लगाए जाएंगे। साथ ही शराब पीकर गाड़ी चलाने (ड्रंकन ड्राइविंग) पर रोक के लिए परिवहन विभाग के 116 प्रवर्तन दलों को ब्रेथ एनालाइजर दिए जाएंगे। सभी 19 आरटीओ को दो-दो इंटरसेप्टर, ब्रेथ एनालाइजर और स्पीड लेजर गन भी मिलेंगे।

यह फैसला शनिवार को मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा के संबंध में गठित कोष प्रबंधन समिति की बैठक में लिया गया। मुख्य सचिव ने कहा कि पीडब्ल्यूडी विभाग द्वारा सड़क निर्माण एजेंसियों के साथ मिलकर एक सप्ताह का अभियान चलाया जाए। इस अभियान में सड़कों पर साइनेज, ट्रैफिक कांबिंग मेजर्स, लेन मार्किंग, जेब्रा क्रॉसिंग व स्पीड लिमिट के साइनेज का मौके पर सत्यापन कर रिपोर्ट तैयार की जाएगी। बैठक के दौरान वर्ष 2022-23 में यातायात निदेशालय के लिए 8.50 करोड़ रुपये के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।
 
चिह्नित ब्लैक स्पॉट की मरम्मत होगी
मुख्य सचिव ने कहा कि नगर निकायों में जेब्रा क्रॉसिंग, यातायात संकेतक बोर्ड तथा मार्गों पर प्रकाश की व्यवस्था की जाए। सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए सभी जिलों में चिह्नित ब्लैक स्पॉट तथा मरम्मत योग्य अथवा पुनर्निर्माण योग्य संकीर्ण पुलों के सुधारीकरण के कार्य में तेजी लाई जाए। विभिन्न प्रचार माध्यमों से लोगों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक किया जाए। इसके अलावा त्रैमासिक सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत सभी शिक्षण संस्थानों में पोस्टर, निबंध, भाषण, रंगोली, डिजिटल कोलाज व क्विज के माध्यम से जागरूक किया जाए। एनसीसी कैडेट्स, एनएसएस का भी सहयोग लिया जा सकता है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *