September 24, 2024

वाराणसी शहर में घूमने के बदले रूट, नए ट्रैफिक प्लान से चारपहिया वाहनों को इन इलाकों में एंट्री

0

 वाराणसी 
वाराणसी में कचहरी की ओर से आने वाले चारपहिया वाहन अब नदेसर मजिस्द से सीधे अंधरापुल आ सकेंगे। पहले इन्हें घौसाबाद डायवर्ट कर दिया जाता था। ट्रैफिक पुलिस ने यह निर्णय शनिवार को रूट सर्वे के बाद लिया है। अधिकारियों का कहना है कि प्रयोग के तौर पर पुरानी व्यवस्था को लागू कर जाम से निजात के लिए यह कदम उठाया गया। इस रूट पर एक-दो दिन में आवागमन शुरू करा दिया जाएगा। इससे घौसाबाद से चौकाघाट मार्ग पर रोज के जाम से निजात मिलेगी, वहीं चौकाघाट चौराहे पर भी वाहनों का दबाव कम होगा।

इसके पहले चरण में अंधरा पुल के अंडर-पास के नीचे के डिवाइडर हटाए गए हैं। इसके बाद नदेसर मस्जिद के सामने के डिवाइडर हटा दिए जाएंगे। उधर, दिन में ही अंधरापुल से नदेसर जाने वाले मार्ग पर पहले एक कट के बीच डिवाइडर रखवाया गया। मस्जिद के सामने अंधरा पुल मार्ग की दिशा में रखे डिवाइडर हटने के बाद सीधे नदेसर से वाहन आ सकेंगे। अब तक चौकाघाट से गुजरते थे चार व तीन पहिया वाहन वरुणा पार से चार पहिया वाहनों, ऑटो, ई-रिक्शा के शहर में आने के लिए एक लिंक चौकाघाट चौराहा था। अंधरा पुल से केवल दो पहिया वाहन आते थे। डीसीपी ट्रैफिक, प्रबल प्रताप सिंह ने बताया कि नदेसर से सीधे अंधरा पुल के लिए मार्ग को शुरू किया जा रहा है। ताकि चौकाघाट चौराहे पर वाहनों का दबाव कम हो। शहर के अन्य क्षेत्रों मे भी प्रयोग भी किए जाएंगे।  अंधरा पुल के अंडर पास के नीचे से बैरीकेडिंग हटाये गये।

लॉन के सामने बेतरतीब खड़े वाहन होंगे सीज
वाराणसी कमिश्नरेट में वैवाहिक आयोजनों के चलते शहर में पिछले कुछ दिनों से लग रहे भीषण जाम से निजात के लिए यातायात पुलिस ने शनिवार से 14 दिनों का अभियान शुरू किया। अपर पुलिस उपायुक्त यातायात दिनेश कुमार पुरी ने बताया कि मैरिज लॉन, होटलों, वैवाहिक स्थलों के पास यातायात पुीलिस पेट्रोलिंग करेगी। अवैध पार्किंग पर सीज व चालान की कार्रवाई होगी।

एडीसीपी ट्रैफिक ने बताया कि टीम के साथ क्रेन भी होगा। जिस लॉन के सामने वाहन बेतरतीब खड़े मिले। उन्हें टीपी लाइन लाकर सीज किया जाएगा। एडीसीपी ने यातायात प्रभारी निरीक्षकों को निर्देश दिया कि वह अपने क्षेत्र में पड़ने वाले वैवाहिक कार्यक्रम स्थलों के आसपास गश्त करें। वाहनों को बेतरतीब ढंग से न खड़ा होने दें। इसका अनाउंसमेंट करते हुए लॉन व होटल मालिकों से भी संपर्क कर उन्हें भी इस बात के लिए सजग करें। एडीसीपी ने बताया कि गलत पार्किंग सड़क, फुटपाथ या लेन पर अतिक्रमण की नोटिस भी जारी की जा रही है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *