September 24, 2024

चीनी सरकार के दावे की खुल गई पोल, क्वारंटाइन सेंटर जाने से इनकार करने पर शख्स को घर में घसीटा

0

चीन 
चीन अब तक के सबसे भीषण कोरोना संकट का सामना कर रहा है। कोरोना पर लगाम लगाने के लिए चीन ने साल भर से सख्त जीरो कोविड पॉलिसी लागू कर रखा है मगर फिर भी इसका कोई फायदा नहीं दिख रहा है। इससे लोग भी उब चुके हैं जिसके बाद बार-बार देश में प्रदर्शन होते दिख रहे हैं, और एक नई विरोध की लहर उठती दिखने लगी है। इससे घबराकर चीन ने संकेत दिया है कि वह जीरो कोविड पॉलिसी को समायोजित कर सकता है। लेकिन इसी बीच इंटरनेट पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसे देख ऐसा लगता है कि चीनी अधिकारी अभी भी जनता को कोई राहत देने के मूड में नहीं हैं।

 हांग्जो प्रांत का है वीडियो इस वीडियो में स्वास्थ अधिकारियों को एक शख्स को उसके घर से घसीटते हुए क्वारंटाइन सेंटर ले जाते हुए देखा जा सकता है। समाचार वेबसाइट सीएनएन के मुताबिक यह वीडियो हांग्जो का है जहां स्वास्थ्य अधिकारियों एक शख्स को क्वारंटाइन सेंटर में जाने से इंकार करने पर उसके घर से बाहर घसीटते हुए दिख रहे हैं। इस वीडियो में दो स्वाथ्य अधिकारी दिख रहे हैं जो एक व्यक्ति संग जबरदस्ती कर रहे हैं। 

सीएनएन द्वारा ट्विटर पर उसी वीडियो को इस अपडेट के साथ साझा किया गया कि हांग्जो में अधिकारियों ने बाद में आदमी को 'खींचने और घसीटने' के लिए माफी मांगी। जैसा कि वायरल वीडियो में देखा जा सकता है, जैसा कि अपेक्षित था, स्वास्थ्य अधिकारियों के चौंकाने वाले व्यवहार से नेटिजन्स गुस्से में थे। सीएनएन द्वारा साझा की गई वही क्लिप प्रतिबंधों के खिलाफ सड़कों पर विरोध कर रहे लोगों के स्निपेट दिखाती है। चीन में लगभग एक करोड़ लोग हुए संक्रमित आपको बता दें कि भारी विरोध प्रदर्शन का सामना कर रहे चीन ने अपनी शून्य कोविड नीति को कम करने के लिए कदम उठाना शुरू कर दिया है। 

चीन के कई हिस्सों में कम प्रभावित जगहों पर से पाबंदी हटाई जा रही है। बीजिंग में कोरोना की जांच करने वाले बूथों को हटाने की खबर आ रही है। वहीं शेनझेंग शहर में अब यात्रा के लिए कोरोना टेस्ट रिपोर्ट दिखाने की जरूरत बंद कर दी गई है। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक महामारी की शुरुआत से अब तक चीन में 97.13 लाख लोग संक्रमित हो गए हैं वहीं इस दौरान 30,388 लोगों की मौत हुई है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *