September 24, 2024

पहले दिन अनूपरक बजट पेश करेगी सरकार, विपक्ष ने भी की पूरी तैयारी

0

लखनऊ  
उत्तर प्रदेश विधानसभा का शीतकालीन सत्र सोमवार से शुरू होगा, इस दौरान राज्य सरकार वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए अपना पूरक बजट पेश करेगी। सत्र में तीन बैठकें होंगी। सत्र की शुरुआत की पूर्व संध्या पर विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना की अध्यक्षता में विधान भवन में सर्वदलीय बैठक का आयोजन किया गया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) प्रमुख अखिलेश यादव बैठक में शामिल नहीं हुए थे। उत्तर प्रदेश शीतकालीन सत्र का एजेंडा तय करने के लिए रविवार को विधानसभा की कार्य मंत्रणा समिति की बैठक हुई। विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने कहा, 'सत्र के पहले दिन विधानसभा सदस्यों के निधन पर शोक व्यक्त करेगी और 5 व 6 दिसंबर को सदस्यों को जन्मदिन की बधाई भी दी जाएगी।
 
इससे पहले सर्वदलीय बैठक में नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव की अनुपस्थिति में पार्टी का प्रतिनिधित्व करने वाले समाजवादी पार्टी विधायक मनोज पांडेय ने सत्र के दौरान सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव को श्रद्धांजलि देने की मांग उठाई. पांडे ने कहा कि सपा की मांग मान ली गई है और कहा कि सपा प्रमुख अखिलेश यादव सोमवार को सत्र में शामिल नहीं हो पाएंगे। सोमवार को प्रश्नकाल भी नहीं होगा।

यूपी विधानसभा
बहुजन समाज पार्टी (Bahujan Samaj Party) विधायक दल के नेता उमाशंकर सिंह ने कहा, 'बसपा ने मांग की कि शीतकालीन सत्र के दौरान अधिक बैठकें होनी चाहिए। सदस्यों को जनहित के मुद्दों को उठाने का अवसर मिलना चाहिए और जन सरोकार के विभिन्न मामलों की ओर राज्य सरकार का ध्यान आकर्षित करना चाहिए। कांग्रेस विधायक दल की नेता आराधना मिश्रा 'मोना' और जनसत्ता दल (लोकतांत्रिक) विधायक दल के नेता रघुराज प्रताप सिंह 'राजा भैया' ने भी सत्र के दौरान सदन की अधिक बैठक की मांग की।

संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने पार्टी के सभी नेताओं को भरोसा दिलाया कि सरकार विकास को नई गति देने और उसे आगे बढ़ाने के लिए पूरी गंभीरता से काम करेगी। उन्होंने कहा कि सरकार सभी मुद्दों पर सकारात्मक कदम उठाने के लिए प्रतिबद्ध है। खन्ना ने पार्टी के सभी नेताओं से सदन में सहयोग की अपील की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *