September 24, 2024

गुजरात में जाति की बात, बगैर हलचल कैसे समीकरण साध रही BJP, समझें सियासी प्लान

0

अहमदाबाद
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और पूर्व सीएम आनंदीबेन पटेल जैसे दिग्गज नेताओं के चलते गुजरात के रण में उत्तरी गुजरात के हिस्सों पर परिणाम भाजपा के लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाले हैं। क्योंकि भले ही पाटीदार या ओबीसी आंदोलन जैसी कोई मजबूत जातीय हलचल इस बार नहीं है लेकिन, 2017 के विधानसभा चुनाव से पहले जातीय आंदोलन ने उत्तरी हिस्से में दुग्ध सहकारी समितियों वाली 32 सीटों पर परिणामों को काफी प्रभावित किया था। आज दूसरे चरण का मतदान है, जिसमें अहमदाबाद, वडोदरा और गांधीनगर जैसे शहरी इलाके भी शामिल हैं। भाजपा इन सीटों पर अपना गढ़ बनाए रखने की उम्मीद तो कर रही है, साथ ही पिछली बार कांग्रेस द्वारा झटकी गई दुग्ध सहकारी समिति वाली सीटों पर भी नजर गड़ाए हुए है। पाटन और बनासकांठा जैसे महत्वपूर्ण जिलों में तो खुद पीएम मोदी ने कमान संभाली थी। इस बार भाजपा ने स्थानीय जातीय समीकरणों को ध्यान में रखते हुए कई बदलाव किए हैं। पिछली बार उत्तर गुजरात के कई जिलों में बढ़त हासिल करने वाली कांग्रेस बहुत अधिक आक्रामक और बेहतर तैयार बीजेपी मशीनरी के खिलाफ लड़ रही है, जिसमें आम आदमी पार्टी की उपस्थिति बहुत कम है।

पाटन और बनासकांठा में पीएम ने संभाली कमान
गुजरात के रण में दूसरे चरण के चुनाव प्रचार के दौरान अहमदाबाद में पीएम मोदी ने मेगा रोड शो किया था। पाटन और बनासकांठा जिलों में उनकी रैलियां भी काफी महत्वपूर्ण हैं, जहां पिछली बार कांग्रेस को बढ़त मिली थी। पीएम मोदी की पाटन और बनासकांठा के लोगों से संवाद का तरीका बताता है कि भाजपा अपने पुराने गढ़ों को फिर हासिल करना चाहती है। तीन दिन पहले एक जनसभा में, पीएम ने पाटन के लोगों से पूछा कि क्या 'लखोटीवाला सोडा' अभी भी उपलब्ध है? दूसरे में, उन्होंने लोगों को बताया कि कैसे दूसरों के लिए वह पीएम हैं, लेकिन उनके लिए वह हमेशा नरेंद्रभाई रहेंगे। उन्होंने बनासकांठा और पाटन के लोगों को भी आश्वासन दिया कि वह सुनिश्चित करेंगे कि उनके हर घर में पानी पहुंचे।

उत्तर और मध्य हिस्सों पर दुग्ध सहकारी समितियों का प्रभाव
सोमवार को मतदान करने वाले उत्तर गुजरात और मध्य गुजरात के कुछ हिस्सों में राज्य की दुग्ध सहकारी समितियों का महत्वपूर्ण प्रभाव है। इनमें बनासकांठा में बनास डेयरी गुजरात में सबसे बड़ी दूध सहकारी डेयरी है। वहीं, मेहसाणा, आणंद, साबरकांठा और पंचमहल जिलों में भी चार अन्य शीर्ष सहकारी डेयरियां शामिल हैं।

अंतिम फेज में हार्दिक, अल्पेश और जिग्नेश की किस्मत दांव पर
अंतिम चरण के मतदान में हार्दिक पटेल, अल्पेश ठाकोर, जिग्नेश मेवाणी और स्वास्थ्य मंत्री हृषिकेश पटेल जैसी हाई-प्रोफाइल सीटों पर भी मुकाबला होगा। वडनगर और मनसा, पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के गृह नगर हैं, यहां भी सोमवार को मतदान होना है। बनास डेयरी के अध्यक्ष और पूर्व मंत्री शंकर चौधरी इस क्षेत्र के हाई प्रोफाइल उम्मीदवारों में शामिल हैं। चौधरी थराद से लड़ रहे हैं, जहां अंजना अहौधरी समुदाय का दबदबा है। वे पिछली बार वाव से कांग्रेस के जेनीबेन ठाकोर से हार गए थे जो इस बार फिर से चुनाव लड़ रहे हैं। यह क्षेत्र स्थानीय संदर्भ के आधार पर पाटीदार-ठाकोर-रबारी-चौधरी गतिकी के लिए जाना जाता है। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *