September 24, 2024

एक्सपोर्ट बढ़ाने विदेश में रोड शो करेगी सरकार, बाजरा और प्रोडक्ट्स के लिए पहल

0

नई दिल्ली  

देश में मोटे अनाज के रूप में उत्पादित बाजरा की विभिन्न किस्मों और इसके उत्पादों का निर्यात बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार विदेश में रोड शो आयोजित करेगी। इससे पहले सोमवार को केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय की ओर से नई दिल्ली में ‘मिलेट्स-स्मार्ट न्यूट्रिटिव फूड‘ कॉन्क्लेव का आयोजन किया जा रहा है। कॉन्क्लेव का उद्घाटन केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल करेंगे। मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार देश में पूरे विश्व का करीब 41 फीसदी बाजरा पैदा होता है और भारत शीर्ष पर है, लेकिन कुल उत्पादन का मात्र एक फीसदी बाजरा ही निर्यात हो रहा है। कृषि निर्यात संवर्धन निकाय और कृषि एवं प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा) के माध्यम से आयोजित कॉन्क्लेव का उद्देश्य बाजरे के निर्यात को बढ़ावा देना है। गौरतलब है कि संयुक्त राष्ट्र ने वर्ष 2023 को अंतरराष्ट्रीय बाजरा वर्ष घोषित किया है।

– ‘मिलेट्स-स्मार्ट न्यूट्रिटिव फूड‘ कॉन्क्लेव में किसान उत्पादक संगठनों, स्टार्टअप्स, निर्यातकों, विभिन्न उत्पादों के निर्माताओं, आपूर्ति शृंखला से जुड़े लोग शिरकत करेंगे। इसमें भारतीय बाजरा की प्रमुख किस्मों के साथ बाजरा आधारित उत्पादों को प्रदर्शित करने के लिए प्रदर्शनी और बी2बी बैठकों का भी आयोजन किया जाएगा। इस पहली कॉन्क्लेव में, सरकार 30 संभावित आयातक देशों और भारत के 21 बाजरा उत्पादक राज्यों पर ई-कैटलॉग जारी करेगी।

1. निर्यात बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार रोड शो के अलावा विदेश में आयोजित कुछ प्रमुख फूड शो में बाजरा और इसके उत्पादों को प्रदर्शित कराएगी। इनमें गल्फूड-2023, सियोल फूड एंड होटल शो, सऊदी एग्रो फूड शो, सिडनी (ऑस्ट्रेलिया) में फाइन फूड शो, बेल्जियम में फूड एवं बेवेरेजेज शो, जर्मनी में बायोफैक और अनुगा फूड फेयर, सैन फ्रैंसिस्को में विंटर फैंसी फूड शो आदि शामिल हैं।

2. वाणिज्य मंत्रालय के अनुसार, इसके अलावा उत्पादकों और खरीदारों के बीच बैठकों का आयोजन भी कराया जाएगा। सरकार ने दक्षिण अफ्रीका, दुबई, जापान, दक्षिण कोरिया, इंडोनेशिया, सऊदी अरब, ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम, जर्मनी, ब्रिटेन और अमेरिका में बाजरा और इसके उत्पादों की मार्केटिंग के लिए रोड शो के साथ बैठकों का आयोजन करने की योजना बनाई है।

निर्यात में कितनी वृद्धि
आंकड़ों के अनुसार, वित्त वर्ष 2021-22 में भारत से बाजरा निर्यात में 8.02 प्रतिशत की वृद्धि हुई। यह पिछले वर्ष की समान अवधि के 1,47,501.08 मीट्रिक टन की तुलना में बढ़ कर 1,59,332.16 मीट्रिक टन हो गया।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *