September 24, 2024

भारत के लिए बेहद खास है आज का दिन, जसप्रीत बुमराह और रविंद्र जडेजा समेत इन 5 खिलाड़ियों का है जन्मदिन

0

 नई दिल्ली 

भारतीय क्रिकेट के लिए 6 दिसंबर का दिन बेहद खास है। आज के दिन जन्मे 5 भारतीय खिलाड़ियों ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर टीम इंडिया का नाम खूबर रोशन किया है। इनमें से तीन खिलाड़ी मौजूदा भारतीय क्रिकेट टीम का अभिन्न अंग है, वहीं एक खिलाड़ी के नाम टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक और पूर्व वर्ल्ड कप विजेता टीम का हिस्सा है। आज भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा समेत श्रेयस अय्यर, करुण नायर और पूर्व तेज गेंदबाज आरपी सिंह का जन्मदिन है।  
 
जसप्रीत बुमराह – सबसे पहले यहां हम बात करते हैं यॉर्कर किंग जसप्रीत बुमराह की। इंग्लैंड दौरे के बाद से ही जसप्रीत बुमराह चोट के चलते टीम से बाहर चल रहे हैं। चोटिल होने की वजह से वह ना तो एशिया कप खेल पाए और ना ही टी20 वर्ल्ड कप। इन दोनों ही बहुराष्ट्रीय टूर्नामेंट में भारत फाइनल तक का सफर नहीं तय कर पाया। टीम इंडिया को इस दौरान बुमराह की कमी काफी खली।1993 में अहमदाबाद में जन्मे बुमराह ने 2016 में भारत के लिए पहले इंटरनेशनल मैच खेला था। इसके बाद लगातार इस खिलाड़ी ने अपनी छाप छोड़ी और टीम का अभिन्न अंग बन गया। बुमराह के नाम तीनों फॉर्मेट में मिलाकर 319 विकेट चटकाए हैं, वह वनडे क्रिकेट में भारत के लिए सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज हैं।

रविंद्र जडेजा – बाएं हाथ का ये हरफनमौला खिलाड़ी भी चोट के चलते टीम से बाहर चल रहा है। एशिया कप के दौरान जडेजा चोटिल हुए थे जिस वजह से वह टी20 वर्ल्ड कप में भी हिस्सा नहीं ले पाए थे। बांग्लादेश दौरे पर उनका चयन हुआ था, मगर फिटनेस हासिल नहीं करने की वजह से उनको ड्रॉप कर दिया गया है। जडेजा बैटिंग बॉलिंग के साथ फील्डिंग में अपना भरपूर योगदान देते हैं। रवींद्र जडेजा उन दो भारतीय क्रिकेटरों में से एक हैं जिन्होंने टेस्ट और वनडे दोनों में 2000 से अधिक रन बनाए हैं और 150 से अधिक विकेट लिए हैं। उनके अलावा ये कारनामा सिर्फ कपिल देव ने किया है। वहीं जडेजा एक टेस्ट में 9 या अधिक विकेट लेने वाले और 150 से अधिक रन बनाने वाले एकमात्र क्रिकेटर हैं।
 
श्रेयस अय्यर- दाएं हाथ का ये बल्लेबाज आज 28 साल का हो गया है। मुंबई में जन्मे श्रेयस अय्यर ने पिछले कुछ समय से लगातार शानदार प्रदर्शन कर वनडे और टेस्ट टीम में तो जगह पक्की कर ली है, मगर टी20 टीम में उनका अंदर बाहर होने का सिलसिला जारी है। श्रेयस अय्यर की उपलब्धियों की बात करें तो उन्होंने 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 31 रन बनाकर एक ही वनडे ओवर में एक भारतीय बल्लेबाज द्वारा बनाए गए सर्वाधिक रन का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया था। वहीं 2021 में, अय्यर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया, जहां वह शतक बनाने में सफल रहे डेब्यू पर शतक लगाने वाले 16वें भारतीय खिलाड़ी बने।

करुण नायर- 31 साल के करुण नायर का टेस्ट करियर वैसे तो ज्यादा लंबा नहीं रहा, मगर अपने छोटे से करियर में उन्होंने अपना नाम रिकॉर्ड्स बुक में जरूर दर्ज करवा लिया है। नायर भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक लगाने वाले मात्र दूसरे बल्लेबाज हैं। उनसे पहले ये काम दो बार पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग कर चुके हैं। नायर ने भारत के लिए 6 टेस्ट और दो वनडे मैच खेले हैं।
 
आरपी सिंह – बाएं हाथ के इस वर्ल्ड कप विजेता टीम का हिस्सा रहे गेंदबाज का जन्म रायबरेली में हुआ था, आरपी सिंह आज 37 साल के हो गए हैं। इस गेंदबाज ने भारत को पहला टी20 वर्ल्ड कप खिताब जीताने में अहम भूमिका निभाई थी। 2007 टी20 वर्ल्ड कप में आरपी सिंह 12 विकेट के साथ भारत के लिए टूर्नामेंट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी उनका डेब्यू धमाकेदार रहा था। पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट में आरपी सिंह को मैन ऑफ द मैच के अवॉर्ड से नवाजा गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *