September 24, 2024

गाँवों को जरूरी सेवाओं के लिये शहर की ओर नहीं देखना पड़े, इसकी चिंता राज्य सरकार ने की है – राज्य मंत्री कुशवाह

0

भोपाल
ग्रामीणों को उच्च गुणवत्ता की प्राथमिक शिक्षा और सामान्य बीमार होने पर इलाज के लिए शहर की ओर नहीं देखना पड़े। साथ ही शहर की तरह पानी, बिजली और सड़क की उपलब्धता गाँवों में भी सुनिश्चित हो। इन सबकी चिंता राज्य सरकार ने पूरी शिद्दत के साथ की है। उद्यानिकी एवं खाद्य प्र-संस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) भारत सिंह कुशवाह सोमवार को ग्वालियर जिले में विकास कार्यों के भूमि-पूजन और लोकार्पण समारोह को संबोधित कर रहे थे।

राज्य मंत्री कुशवाह ने ग्वालियर जिले की जनपद पंचायत मुरार के गाँव खेड़ी और दयेली में तीन नल-जल योजनाओं सहित लगभग 2 करोड़ रूपए की लागत के विकास कार्यों का भूमि-पूजन एवं लोकार्पण किया।

राज्य मंत्री कुशवाह ने कहा कि शहरों की तरह गाँवों में प्रतिष्ठित निजी स्कूलों की तरह प्राथमिक शिक्षा मिले, इसके लिये सरकार ने ग्वालियर जिले के ग्रामीण क्षेत्र में दो सीएम राईज स्कूल प्रारंभ किए हैं। ग्रामीण क्षेत्र में इलाज की सुविधा के लिये प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं उप स्वास्थ्य केन्द्रों का निर्माण किया जा रहा है। गाँवों के हर घर में नल से पानी मिले, इसके लिये जल जीवन मिशन में अभियान के तौर पर नल-जल योजनाओं को मूर्तरूप दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मुरार ग्रामीण क्षेत्र में सरकार ने उच्च गुणवत्ता की सड़कों का जाल बिछाया है, जिससे विकास को गति मिली है। बिजली की आपूर्ति के लिये भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। राज्य मंत्री कुशवाह ने कहा कि ग्राम खेड़ी, दयेली और सिकरौदा फुटकर में नल-जल योजनाओं का निर्माण होने जा रहा है।

राज्य मंत्री कुशवाह ग्राम खेड़ी में जन-समस्या निवारण शिविर में भी शामिल हुए और मौके पर ग्रामीणों की समस्याओं का निराकरण कराया। साथ ही योजनाओं में हितलाभ वितरित भी किए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *