September 24, 2024

कैबिनेट विस्तार की अटकलों के बीच CM ने मंत्रियों को डिनर पर बुलाया

0

भोपाल

 मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मंगलवार को मंत्रियों के कामकाज का रिव्यू करने वाले हैं। डिनर के साथ होने वाली इस रिव्यू मीटिंग में मंत्रियों के परफारमेंस पर चर्चा कर सीएम चौहान उन्हें उनकी कमियां बताएंगे। माना जा रहा है कि इस रिव्यू मीटिंग में कमजोर परफारमेंस वाले मंत्रियों को बाहर किए जाने के संकेत भी मिल सकते हैं। इस डिनर मीटिंग के साथ ही अब चुनावी साल में मंत्रिमंडल विस्तार के कयास तेज हो गए हैं क्योंकि कोर कमेटी और राष्ट्रीय नेतृत्व से हरी झंडी मिलने के बाद भी गुजरात चुनाव के चलते इस विस्तार को टाल दिया गया था। बीजेपी के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बीएल संतोष और मध्यप्रदेश भाजपा की कोर कमेटी की बैठक पिछले के दौरान पिछले महीनों में शिवराज कैबिनेट के विस्तार को सहमति मिली थी। तब यह बात सामने आई थी कि दीपावली तक मंत्रिमंडल में रिक्त पदों की भरपाई नए चेहरों के साथ की जाएगी और कुछ मंत्रियों को हटाने और विभाग बदलने की कार्यवाही भी हो सकती है। इस बीच गुजरात चुनाव में मंत्रियों और संगठन नेताओं की तैनाती के चलते यह विस्तार टल गया और अब जबकि गुजरात में दोनों चरणों के मतदान हो चुके हैं इसके पहले ही सीएम चौहान ने मंगलवार को मंत्रियों को निवास पर डिनर पर बुला लिया है।

तय हो सकती है मंत्रिमंडल विस्तार की तारीख
डिनर पार्टी में एससी-एसटी बाहुल्य 82 विधानसभा क्षेत्रों को फोकस कर सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं, पेसा एक्ट के क्रियान्वयन पर चर्चा करने के साथ मुख्यमंत्री चौहान मंत्रियों के बारे में खुफिया तंत्र से मिली रिपोर्ट और विभागों में उनके कामकाज पर पकड़ के रूप में परफार्मेंस से अवगत कराया जाएगा।  सूत्रों का कहना है कि मंत्रिमंडल के सदस्यों के साथ डिनर डिप्लोमेसी के बाद विस्तार की तारीख तय की जाएगी। यह विस्तार विधानसभा सत्र के बाद होगा या इसके पहले किया जाएगा, इस पर एक दो दिन के भीतर ही अंतिम निर्णय सीएम चौहान लेंगे। गौरतलब है कि सीएम चौहान पिछले माह भी कैबिनेट बैठक के बाद मंत्रियों के साथ लंच कर उन्हें उनके परफारमेंस के बारे में अवगत करा चुके हैं।

जिलों में औचक निरीक्षण और एक्शन पर जोर
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इन दिनों जिलों के औचक निरीक्षण और योजनाओं के क्रियान्वयन में लापरवाह अफसरों पर एक्शन लेने का काम कर रहे हैं। मंत्रियों की परफारमेंस रिव्यू मीटिंग में सीएम चौहान उन्हें भी प्रभार के जिलों में इस तरह के निरीक्षण और एक्शन लेने के निर्देश देंगे। इस तरह की कार्यवाही के बाद अफसरों से चलते लापरवाह बने सरकारी सिस्टम के कामकाज में कसावट आने की उम्मीद है।

विधानसभा के शीत सत्र पर भी चर्चा
19 दिसम्बर से होने वाले विधानसभा के शीत सत्र में लाए जाने वाले विधेयकों, विभागों के अनुपूरक बजट को लेकर मंत्रियों की सहमति पर भी चर्चा होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *