September 23, 2024

अमेरिकी शेयर बाजारों में बिकवाली का तूफान, घरेलू मार्केट पर भी पड़ सकता है असर

0

 अमेरिका 

अमेरिकी शेयर बाजारों के लिए मंगलवार का दिन भी अमंगल साबित हुआ। वॉलस्ट्रीट में लगातार दूसरे दिन भी बिकवाली का तूफान जारी रहा। प्रमुख संवेदी सूचकांक डाऊ जोंस 1.03 फीस यानी 350 अंकों की गिरावट के साथ 33596 के स्तर पर आ गया। वहीं, एसएंडपी में 1.44 यानी 57 अंकों की गिरावट रही और यह 3941 के स्तर पर बंद हुआ। एक और इंडेक्स नैस्डैक 2 फीसद तक लुढ़क कर 11014 के स्तर पर बंद हुआ। अगर इसका असर घरेलू शेयर बाजार पर पड़ा तो आज सेंसेक्स-निफ्टी में भी बड़ी गिरावट हो सकती है। हालांकि, आज घरेलू बाजार की नजर आरबीआई की मौद्रिक नीति पर होगी।

क्रूड के भाव भी लुढ़के
बता दें MCX क्रूड वायदा 4% से अधिक गिरकर 6150 के स्तर पर ट्रैकिंग WTI पर आ गया, जो कि दिसंबर 2021 के बाद से सबसे कम $ 74 प्रति बैरल से नीचे आ गया। उन्नत अर्थव्यवस्थाओं, विशेष रूप से अमेरिका और यूरोप में कड़ी वित्तीय स्थितियों के कारण विनिर्माण गतिविधि में गिरावट देखी जा रही है। वहीं, उम्मीद से बेहतर अमेरिकी सेवाओं और नौकरियों के आंकड़ों ने इस चिंता को बढ़ा दिया है कि फेड को लंबे समय तक आक्रामक बने रहने की आवश्यकता होगी। जबकि,  चीन व्यापक विरोध के बाद वायरस पर अंकुश लगा रहा है, कई शहरों ने परीक्षण आवश्यकताओं को खत्म कर दिया है, जिसने दुनिया के शीर्ष कच्चे आयातक में आंदोलन को बाधित किया है।

मौद्रिक नीति की घोषणा से पहले ठिठके रहे सेंसेक्स-निफ्टी
बुधवार को आने वाले भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति की बैठक के नतीजों से पहले मंगलवार को सेंसेक्स और निफ्टी ने काफी संभली हुई चाल दिखाई। निवेशक अगला कदम उठाने से पहले आरबीआई के फैसले का इंतजार कर रहे हैं। इसके अलावा वैश्विक स्तर पर कमजोर रुख और कच्चे तेल के दाम में तेजी के बीच घरेलू शेयर बाजार में थोड़ी नरमी का रुख रहा। तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 208.24 अंक यानी 0.33 प्रतिशत की गिरावट के साथ 62,626.36 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान, एक समय यह 444.53 अंक तक लुढ़क गया था। 

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 58.30 अंक यानी 0.31 प्रतिशत की गिरावट के साथ 18,642.75 अंक पर बंद हुआ। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने सोमवार को 1,139.07 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *