September 25, 2024

15 दिसंबर तक इंदौर में कड़ाके की ठंड के कोई आसार नहीं

0

इंदौर
 इस बार दिसंबर में सर्दी के बजाय गर्मी का अहसास हो रहा है। सामान्यत: दिसंबर की शुरुआत में ही सर्दी के कड़े तेवर देखने मिल जाते हैं, लेकिन दो-तीन दिनों से दिन में सर्दी का असर नजर नहीं आ रहा है। भोपाल स्थित मौसम केंद्र के विज्ञानी एचएस पांडे के मुताबिक वर्तमान में बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसके कारण अरब सागर से आ रही नमी के कारण इंदौर में बादल दिखाई दे रहे हैं।

इंदौर शहर में एक से दो दिन इसी तरह बादल छाए रहेंगे। कम दबाव का क्षेत्र आने वाले दिनों में अवदाब में तब्दील होगा। इसके असर से 7 व 8 दिसंबर को तापमान में हल्की गिरावट देखने को मिलेगी। 15 दिसंबर तक इंदौर में कड़ाके की ठंड के आसार नहीं हैं। दिन में धूप की तीव्रता कम रहेगी। हवा का रुख उत्तर पूर्वी होने के बाद आने वाले दिनों में दिन व रात के तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी।

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक दिसंबर में अभी तक इक्का-दुक्का ही पश्चिमी विक्षोभ आए हैं। सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ न होने और हवा का रुख दक्षिण पूर्वी होने के कारण तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। पिछले दो दिन से बादल भी छाए हैं। रविवार रात इस माह की अब तक की सबसे गर्म रात रही। सोमवार सुबह न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच अधिक 16.8 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान सामान्य से एक अधिक 29.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अभी सुबह व रात के समय उत्तर पूर्वी हवा चल रही है। इस वजह से रात में हल्की ठंड का अहसास हो रहा है। दोपहर में हवा का रुख दक्षिण पूर्वी होने से सर्दी का असर कम हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *