September 25, 2024

लखनऊ मेयर की एक ही सीट पर बीजेपी के 60 से अधिक दावेदार, कौन-कौन रेस मे

0

 लखनऊ
मेयर के आरक्षण की अधिसूचना जारी होने के साथ ही राजनीतिक दलों में सरगर्मी काफी तेज हो गई है। टिकट मांगने वाले भी सक्रिय हो गए हैं। लखनऊ सीट अनारक्षित होने की वजह से सभी दलों में टिकट मांगने वालों की संख्या काफी ज्यादा हो गई है। बीजेपी में सबसे अधिक दावेदार सामने आए हैं। अकेले बीजेपी में 60 से अधिक दावेदार मेयर पद के लिए सामने आए हैं। 

मेयर की सीट अनारक्षित होने की वजह से नेताओं ने चुनाव के लिए कमर कस ली है। बीजेपी के कई नेता पहले से ही मेयर के टिकट की दावेदारी कर रहे थे। कुछ नेता लखनऊ सीट आरक्षित होने की अशंका से शांत बैठे थे। सोमवार को आरक्षण की स्थिति स्प्ष्ट होने के बाद यह नेता भी टिकट के दावेदार के रूप में सामने आ गए हैं। बीजेपी में 60 से अधिक नेताओं की दावेदारी हुई है। बीजेपी में टिकट मांगने के दावेदारों मे प्रोफेसर से लेकर डाक्टर तक तथा व्यापारी से लेकर पूर्व विधायक तक शामिल हैं। एक रिटायर आईएएस व उनके भाई का नाम भी जोरों पर चल रहा है।

हालांकि रिटायर आईएएस की सेहत का हवाला देकर कुछ लोग उनके दावे को खारिज कर रहे हैं। कुछ लोग उनके चुनाव में उतरने की बात कह रहे हैं। एक बिल्डर की भी दावेदारी भी मजबूत मानी जा रही है। बीजेपी के कई मौजूदा पार्षद भी टिकट की दावेदारी में लगे हैं। खुद व पत्नी पांच बार पार्षद रही एक नेता भी दावेदारी कर रहे हैं। उनका कहना है कि कब तक पार्षद रहेंगे। आगे बढ़ना है। एक पूर्व पार्षद जिन्होंने एमएलए के टिकट के लिए पार्षद का चुनाव ही नहीं लड़ा था। वह दो बार पार्षद का टिकट लौटा चुके हैं। विधायक टिकट नहीं मिला तो इस बार मेयर के टिकट के लिए जोर आजमाइश कर रहे हैं। 

लेकिन एक पार्षद जो कि इस वर्ष विधान सभा चुनाव लड़े थे और हार गये थे उनकी दावेदारी भी प्रबल है। चार बार विधायक रह चुके एक नेता की भी दावेदारी है। हालांकि इनकी उम्र को लेकर पार्टी में सवाल उठ रहे हैं। पार्टी की एक और महिला नेता की दावेदारी मानी जा रही है। वह विधान सभा चुनाव के दौरान बीजेपी में शामिल हुई थी। एक बड़े राजनीतिक घराने की बहू हैं। पार्टी ने अभी तक उन्हें कोई जिम्मेदारी नहीं दी है। ऐसे में उनके नाम की भी अटकलें चल रही हैं।

बीजेपी के एक और पार्षद टिकट की मजबूत दावेदारी कर रहे हैं। उनके पिता पूर्व एमएलसी रह चुके हैं। नगर निगम से रिटायर एक कर्मचारी नेता की भी इच्छा जाहिर हुई है। लखनऊ के एक पूर्व मेयर के बेटे का नाम भी चर्चा में है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *