September 25, 2024

आज सऊदी अरब के दौरे पर जाएंगे चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, अरब वर्ल्ड के खलीफा बनेंगे प्रिंस सलमान?

0

सऊदी अरब

 दुनिया की राजनीति, जिसे जियोपॉलिटिक्स कहते हैं, वो एक नया करवट ले रहा है और पिछले 8 दशकों से अमेरिका और सऊदी अरब की 'भाई-भाई' वाली दोस्ती अब खत्म होने के कगार पर पहुंच गई है। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग आज से 3 दिवसीय सऊदी अरब के दौरे पर जा रहे हैं और दुनिया के सबसे बड़े तेल निर्यातक देश के प्रिंस सलमान और अरब वर्ल्ड के तमाम शासकों से मुलाकात करेंगे। चीनी राष्ट्रपति का ये दौरा कई मायनों में अहम माना जा रहा है और विश्व की राजनीति में नये ध्रुव के बनने के संकेत मिल रहे हैं। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की कोरोना महामारी फैलने के बाद ये तीसरी विदेश यात्रा है और 2016 के बाद सऊदी अरब की अपनी पहली यात्रा के के दौरान शी जिनपिंग चीन-अरब शिखर सम्मेलन में शिरकत करेंगे।
 
शी जिनपिंग का सऊदी दौरा
चीनी राष्ट्रपति के सऊदी अरब के दौरे को लेकर आधिकारिक सऊदी प्रेस एजेंसी (एसपीए) ने मंगलवार को कहा कि, "दोनों देशों के बीच ऐतिहासिक संबंधों और रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के लिए" सऊदी अरब के किंग सलमान के निमंत्रण के बाद शी जिनपिंग की ये यात्रा हो रही है"। सऊदी प्रेस एसपीए ने कहा कि, "द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन के दौरान 29.26 अरब डॉलर के शुरुआती समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे"। वहीं, चीन के विदेश मंत्रालय ने बुधवार सुबह एक संक्षिप्त बयान में यात्रा की पुष्टि की है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा कि, शी जिनपिंग सऊदी अरब की राजकीय यात्रा करेंगे और रियाद में पहले चीन-अरब राज्य शिखर सम्मेलन और चीन-जीसीसी शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। हालांकि, एक दिन पहले तक ना ही चीन की तरफ से और ना ही सऊदी अरब की तरफ से इस यात्रा को लेकर कोई आधिकारिक बयान जारी किया गया था।
 
सऊदी-यूएस में दरार का होगा फायदा?
चीनी राष्ट्रपति का सऊदी अरब का दौरा उस वक्त हो रहा है, जब सऊदी अरब और अमेरिका के संबंध ऐतिहासिक नीचले स्तर तक पहुंच चुके हैं और सऊदी अरब के यूरोपीय देशों के साथ भी संबंधों में गिरावट आई है। वहीं, एक संपादकीय में चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स ने "चीन-अरब राज्यों के शिखर सम्मेलन को "चीन-अरब देशों के संबंधों के इतिहास में एक मील का पत्थर" बताया है"। अखबार ने कहा कि, अरब स्प्रिंग के "गंभीर प्रभाव" के बाद इस क्षेत्र में राजनीतिक उथल-पुथल से बचने और स्थिर विकास हासिल करने की "साझा इच्छा" है और उनमें चीन के अनुभव में गहरी दिलचस्पी है। वहीं, लगातार तीसरी बार चीन के राष्ट्रपति बनने वाले शी जिनपिंग सऊदी अरब के प्रधानमंत्री प्रिंस सलमान के साथ शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *