September 25, 2024

अमेरिका ताइवान के बीच खतरनाक हथियार की बिक्री को मंजूरी, बौखलाएगा चीन!

0

न्यूयॉर्क

अमेरिका और चीन के रिश्ते एक बार फिर तल्ख हो सकते हैं. दरअसल, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन ने ताइवान को दो नए महत्वपूर्ण हथियारों की बिक्री की मंजूरी दे दी. अमेरिका का ये कदम ड्रैगन को पसंद नहीं आ रहा है. उसके नाराज होने की पूरी संभावना है.

यह हथियार बेच रहा है चीन: अमेरिकी विदेश मंत्रालय के अनुसार, ताइवान के एफ-16 लड़ाकू विमानों के बेड़े, जी-130 परिवहन विमानों और अमेरिका द्वारा आपूर्ति किए जाने वाली अन्य हथियार प्रणालियों का समर्थन करने के लिए 42.5 करोड़ डॉलर से अधिक के अतिरिक्त विमान पुर्जों की बिक्री को मंजूरी दे दी गई है.

ताइवान पर दावा करता आया है चीन: इंडोनेशिया में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच हुई आमने-सामने की मुलाकात के महज दो सप्ताह बाद ही यह घोषणा की गई है. गौरतलब है कि चीन का दावा है कि ताइवान उसका हिस्सा है और वह विदेशी अधिकारियों की ताइवान यात्रा का विरोध करता है.

अमेरिका-चीन के रिश्ते में आई थी तल्खी: अमेरिका की प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी के अगस्त में ताइवान की यात्रा करने के बाद दोनों देशों के बीच संबंध और खराब हो गए थे. चीन ने इसे उकसाने वाला कदम करार दिया था और जवाब में स्व-शासित द्वीप ताइवान के आसपास कई सैन्य अभ्यास किए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *