September 25, 2024

खुलासा :डेविड वॉर्नर के मैनेजर ने कहा अफसरों ने दिया था बॉल टेंपरिंग का आदेश

0

सिडनी

एक समय बॉल टैंपरिंग मामले में घिरे ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज किक्रेटर डेविड वॉर्नर ने अपने नए बयानों से क्रिकेट जगत में भूचाल ला दिया है । असल में उन्होंने बॉल टैंपरिंग विवाद के चलते कप्तानी पर बैन को हटाने के लिए एक एप्लीकेशन दी थी , जिसे बाद में उन्होंने वापस ले लिया । इसके बाद अपने बयान में वॉर्नर ने अपने क्रिकेट बोर्ड पर गंभीर आरोप लगाए । उनके मैनेजर जेम्स एर्सकिन के एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि साल 2016 में ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट बोर्ड के दो अफसरों ने ही खिलाड़ियों से बॉल टैंपरिंग करने के लिए कहा था । ताकि उनकी टीम मैच जीत सके ।

बता दें कि डेविड वॉर्नर के मैनेजर जेम्स एर्सकिन ने अपने एक इंटरव्यू में कई खुलासे किए । उन्होंने 2018  के सैंडपेपर गेट विवाद को लेकर कहा कि अगर इस पूरे विवाद का सच सामने आया तो कई बड़े खिलाड़ियों का नाम सामने आएगा । फिर लोग कहेंगे कि आखिर वॉर्नर को क्यों इस तरह विवादों में फंसाया गया । उस दौरान भी कुछ खिलाड़ियों ने कहा था कि हम इस विवाद का सारा सच सामने रख देते हैं , लेकिन कोई भी इसकी हिम्मत कर नहीं पाया ।

इस बीच वॉर्नर ने एक इमोशनल बयान देते हुए कहा कि क्रिकेट की गंदगी को साफ करने के लिए मैं अपने परिवार को वॉशिंग मशीन बनाने के लिए तैयार नहीं हूं । असल में वॉर्नर को 2018 में केपटाउन टेस्ट में गेंद से छेड़छाड़ करने के आरोप में कप्तानी पर प्रतिबंध लगा दिया था ।

जेम्स एर्सकिन ने कहा कि 2016 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए एक मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम 85 रन पर आउट हो गई थी । इस मैच के दौरान ही बोर्ड के दो अफसरों ने साफ कहा था कि खिलाड़ी बॉल टेंपरिंग करके रिवर्स स्विंग कराने को कहा था , ताकि मैच को बचाया जा सके ।

उन्होंने कहा कि बॉल टेंपरिंग के इस पूरे घटनाक्रम से वॉर्नर का पूरा परिवार प्रभावित हो गया था । वॉर्नर की पत्नी कैंडिस ने अपना बच्चा भी खो दिया था , यह पूरा घटनाक्रम इस परिवार के लिए काफी आफत भरा था ।

असल में पिछले दिनों जिस तरह डेविड वॉर्नर को निशाने पर लिया गया , उसे लेकर अब कई पूर्व खिलाड़ी भी उनके समर्थन में आ रहे हैं । माइकल क्लार्क ने अपने क्रिकेट बोर्ड पर दोहरे मापदंड अपनाने के आरोप लगाते हुए गेंद टेंपरिंग मामले में वॉर्नर को बली का बकरा बनाए जाने की बात कही । इस पूरे प्रकरण के बाद आज चार साल बीतने के बाद भी वॉर्नर पर कप्तानी का प्रतिबंध लगा हुआ है । जबकि गेंद टेंपरिग मामले में ही दूसरे आरोपी स्टीव स्मिथ को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली जा रही सीरीज में कप्तान बनाया गया है । क्लार्क ने स्मिथ को कप्तान जाने आने और वॉर्नर पर प्रतिबंध लगाने जाने पर भी सवाल उठाए थे ।

इस पूरे घटनाक्रम के बीच बुधवार को वॉर्नर ने कप्तानी पर आजीवन प्रतिबंध लगाने जाने वाले आदेश के खिलाफ अपनी एप्लीकेशन को वापस ले लिया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *