September 25, 2024

लेबर पेन के बहाना बना महिला ने कराई प्लेन की इमरजेंसी लैंडिंग,फिर…..

0

 

बर्सिलोना
 
 
 स्पेन के बर्सिलोना एयरपोर्ट पर एक अजीबोगरीब घटना देखने को मिली. मोरक्को से तुर्की जा रहे विमान में एक गर्भवती महिला ने प्रसव पीड़ा होने की बात कही. जिसके बाद स्पेन के बर्सिलोना में विमान की आपातकालीन लैंडिंग करवाई गई. हालांकि जांच में पता चला कि महिला को प्रसव पीड़ा नहीं है. इसी बीच फ्लाइट में सवार 28 यात्री एयरपोर्ट से भाग गए.

दरअसल, मोरक्को और स्पेन के बीच प्रवासी संकट थमने का नाम नहीं ले रहा है. बुधवार को अफ्रीकी देश मोरक्को के प्रवासियों ने स्पेन में प्रवेश करने के लिए एक फ्लाइट की आपातकालीन लैंडिंग करवा एयरपोर्ट से भागने में सफल रहे.

समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार, विमान की इमरजेंसी लैंडिंग के बाद एंबुलेंस और पुलिस गश्ती दल जब गर्भवती महिला को उतार रहे थे. उसी वक्त 28 लोगों के एक समूह ने भागने की कोशिश की. इनमें से आधे यानी 14 यात्री भागने में सफल रहे.

स्पेन सरकार ने बताया कि महिला की अस्पताल में जांच की गई और पाया गया कि उसे प्रसव पीड़ा नहीं है. जिसके बाद महिला को हिरासत में ले लिया गया है.

14 प्रवासी यात्री अभी भी गायब
स्पेन सरकार के अनुसार, पुलिस ने तुर्की की पेगासस एयरलाइंस के 14 लोगों को हिरासत में लिया है, जबकि 14 अन्य लोग अभी भी गायब हैं. पुलिस ने बताया है कि इनमें से पांच लोगों को इसी विमान में चढ़ा दिया गया और अन्य आठ को वापस मोरक्को भेजा जाएगा. विमानन अपडेट देने वाली वेबसाइट Flightradar.com के अनुसार, कासाब्लांका से इस्तांबुल जाने वाली इस विमान में कुल 228 यात्री सवार थे. इमरजेंसी लैंडिंग के चलते उड़ान में तीन घंटे की देरी हुई.

पहले भी हो चुकी है आपातकालीन लैंडिग
एक साल पहले नवंबर 2021 में भी कासाब्लांका (Casablanca) से इस्तांबुल जाने वाली विमान में एक व्यक्ति ने डायबेटिक अटैक का झूठा बहाना बना कर स्पेन के मल्लोर्का द्वीप रनवे पर इमरजेंसी लैंडिंग करवाई. जिसके बाद 24 लोग रनवे से भाग खड़े हुए थे. बाद में 12 प्रवासियों को गिरफ्तार कर लिया गया था. वहीं, 12 भागने में सफल रहे थे.

आमतौर पर किसी भी देश में अवैध प्रवेश नाव या संकरी रास्तों की मदद से होता है. स्पेन में भी मोरक्को प्रवासी की एंट्री नाव या अफ्रीका के उत्तरी तट पर सेउटा या मेलिला के तटीय क्षेत्रों की मदद से होता रहा है. लेकिन पिछले एक दशक से स्पेन में अवैध प्रवेश की बढ़ती घटना स्पेनिश-मोरक्कन संबंधों के बीच बढ़ रहे विवाद का एक कारण रहा है.

जून में हो चुकी है 18 प्रवासियों की मौत
जून 2022 में स्पेन में प्रवेश करने की को
शिश के दौरान मोरक्को की सीमा पर मची भगदर में 18 अफ्रीकी प्रवासियों की मौत हो गई थी. जबकि दर्जनों पुलिसकर्मी भी घायल हो गए थे. गरीबी और हिंसा की वजह से अफ्रीकी लोग यूरोप के उत्तरी अफ्रीकी तट, मेलिला और स्पेन में घुसने की कोशिश करते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed