September 26, 2024

महिला प्रसव पीड़ा में चीखती रही, एंबुलेंस न मिलने की वजह से मां की कोख में बच्‍चे ने तोड़ा दम

0

मेदिनीनगर (पलामू)
डालटनगंज रेलवे स्टेशन (Daltonganj Railway Station) पर बुधवार की रात प्रसव पीड़ा (Labor Pain) से तड़पती गर्भवती महिला ने बच्चे को जन्म दिया। परंतु, चिकित्सकीय मदद नहीं मिलने से नवजात ने दम तोड़ दिया। महिला को तड़पता देखकर लोगों ने स्वास्थ्य अधिकारियों (Health Officers) से संपर्क करने की कोशिश की। इसमें नाकामी हाथ लगी। बच्चे के जन्म के बाद टीओपी टू के प्रभारी रुद्रानंद सरस ने रेलवे कर्मचारियों की मदद से जच्चा-बच्चा को मेदिनी राय मेडिकल कालेज अस्पताल (Medical College Hospital) पहुंचाया।

प्रसव पीड़ा में छटपटाती रही महिला
वहां नवजात को मृत घोषित कर दिया गया और प्रसूता को इलाज के लिए भर्ती किया गया। महिला की पहचान चैनपर थाना क्षेत्र के शाहपुर निवासी रोहित कुमार की 25 वर्षीय पत्नी सरस्वती कुमारी के रूप में हुई है। सरस्वती और रोहित रेलवे स्टेशन पर रहते हैं। कबाड़ चुनते हैं। रात में अचानक प्रसव पीड़ा होने पर महिला चिल्लाने लगी। आवाज सुनकर स्टेशनकर्मियों ने इसकी जानकारी स्टेशन मास्टर अनिल कुमार तिवारी को दी। स्वास्थ्य विभाग से संपर्क नहीं होने के बाद पुलिस की मदद से उसे अस्पताल भेजा गया।

प्रसव पीड़ा के दौरान मौत के और भी कई मामल
हालांकि, प्रसव पीड़ा में महिला या नवजात की मौत का यह कोई नया मामला नहीं है। कई बार तो चि‍कित्‍सकीय सुविधा मिलते हुए भी इस तरह की घटनाएं हो जाती हैं। जैसे कि हाल ही में प्रयागराज सिटी (Prayagraj City) के सिविल लाइंस स्थित शकुंतला अस्पताल (Civil Lines Shakuntala Hospital) में प्रसव के दौरान गर्भवती युवती की मौत का मामला, जिसमें गर्भवती महिला की गंभीर हालत को देखते हुए डॉक्‍टरों ने हाथ खड़े कर दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed