September 24, 2024

इन बैंक ने एफडी पर ब्याज दरें बढ़ाईं, जानें किन्हें मिलेगा फायदा?

0

नई दिल्ली
धनलक्ष्मी बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक ने सावधि जमा (एफडी) पर नई ब्याज दरों की घोषणा की है। धनलक्ष्मी बैंक ने 2 करोड़ रुपये से कम की सावधि जमा पर ब्याज दरों में बदलाव किया है। नई दरें 8 दिसंबर 2022 से प्रभावी हैं। वहीं दूसरी ओर, कोटक महिंद्रा बैंक की ओर से एफडी पर बढ़ाए गए ब्याज दर नाै दिसंबर 2022 से लागू हो गए हैं।

धनलक्ष्मी बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक ने सावधि जमा (एफडी) पर अपनी ब्याज दरों में संशोधन किया है। धनलक्ष्मी बैंक ने 2 करोड़ रुपये से कम की सावधि जमा पर ब्याज दर में बदलाव किया है। नई दरें 8 दिसंबर, 2022 से प्रभावी हैं। बदलाव के बाद, बैंक अब 7 दिनों से लेकर 10 साल तक की परिपक्वता अवधि के सावधि जमा पर 3.25 प्रतिशत से 6.10 प्रतिशत तक की ब्याज दरों की पेशकश करता है। धनलक्ष्मी बैंक अब 555 दिनों में परिपक्व होने वाली जमा पर अधिकतम 7.25 प्रतिशत ब्याज देगा।

बैंक के अनुसार अब 7 दिनों से 45 दिनों में परिपक्व होने वाली जमाओं पर वह 3.25 प्रतिशत ब्याज का भुगतान करेगा। छह सप्ताह से नौ महीनों के दौरान परिपक्व होने वाले जमाओं पर धनलक्ष्मी बैंक अब 3.75 प्रतिशत ब्याज का भुगतान करेगा। धनलक्ष्मी बैंक अब एक वर्ष व उससे अधिक और दो वर्ष तक की परिपक्वता वाली एफडी पर 6.25 प्रतिशत की ब्याज देगा इसके अलावे बैंक 91 दिनों से कम अवधि में परिपक्व होने वाली जमाओं पर बैंक ने 4.50 प्रतिशत की ब्याज दर की पेशकश की है।

इस बीच कोटक महिंद्रा ने भी अपने फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरों में बदलाव किया है। 2 करोड़ रुपये से कम जमा पर यह संशोधित ब्याज दर लागू होगा। नई एफडी ब्याज दरें 9 दिसंबर, 2022 से प्रभावी हैं। बैंक वरिष्ठ नागरिकों के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट पर 6.75 फीसदी और आम जनता को एक साल के लिए एफडी पर 6.25 फीसदी ब्याज देगा।

उसी तरह, 180-दिवसीय सावधि जमा (एफडी) नियमित जमा के लिए 5.50 प्रतिशत की दर से और वरिष्ठ नागरिक जमा के लिए 6 प्रतिशत की दर से ब्याज दी जाएगी। बैंक की वेबसाइट के अनुसार वरिष्ठ नागरिकों की सावधि जमा की ब्याज दरें एनआरओ या एनआरई जमा पर लागू नहीं होंगे। यदि एनआरई एक वर्ष से कम अवधि के लिए एफडी करते हैं तो उन्हें कोई ब्याज नहीं दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *