September 27, 2024

MP के कई जिलों में दो-तीन दिन बाद गिर सकती है मावठ, खरगोन में सबसे ज्यादा पारा

0

भोपाल
तापमान में उतार-चढ़ाव रहा। कहीं रात का पारा चार डिग्री से गिरा है, तो कहीं दिन का पारा ढाई डिग्री तक उछला है। प्रदेश में न्यूनतम तापमान एक बार फिर 5 डिग्री को छू गया है।

मध्यप्रदेश के मौसम में लगातार परिवर्तन हो रहा है। कुछ दिनों की ठिठुरन भरी ठंड फिर कम पड़ी है। आने वाले दिनों में तापमान बढ़ने की संभावना बन रही है। कई जिलों में दो-तीन दिन में मावठा भी गिर सकता है। प्रदेश का सबसे कम पारा पचमढ़ी में रहा। यहां न्यूनतम तापमान पांच डिग्री तक पहुंचा है। वहीं दिन का सबसे ज्यादा पारा खरगोन में बना हुआ है।

मौसम केंद्र की रिपोर्ट कहती है कि बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश में मौसम शुष्क रहा। न्यूनतम तापमान में सभी संभाग में कोई विशेष परिवर्तन नहीं हुआ। भोपाल, जबलपुर, सागर और होशंगाबाद संभाग में सामान्य से कम दर्ज किया गया। प्रदेश का सबसे कम पारा पचमढ़ी में रहा। यहां न्यूनतम तापमान पांच डिग्री तक पहुंचा है। अगले 24 घंटों में भी मौसम शुष्क रहने वाला है। अगले दो दिनों में रात का पारा बढ़ सकता है।

मौसम विभाग के आंकड़ों की बात करें तो तापमान में उतार-चढ़ाव रहा। कहीं रात का पारा चार डिग्री से गिरा है, तो कहीं दिन का पारा ढाई डिग्री तक उछला है। प्रदेश में न्यूनतम तापमान एक बार फिर 5 डिग्री को छू गया है। पचमढ़ी में 5, नौगांव 5.5, उमरिया में 6.4, रायसेन में 7.4, बैतूल-नरसिंहपुर में 7.6, दतिया में 8, खजुराहो में 8.2, ग्वालियर में 8.3, छिंदवाड़ा में 8.4, जबलपुर में 8.5, रीवा में 8.6, मंडला में 8.7, गुना में 9.2, उज्जैन में 9.5 डिग्री न्यूनतम तापमान रहा।

अधिकतम तापमान की बात करें तो दिन का पारा भी कम हुआ है। नीचे खिसककर पारा 28.6 डिग्री तक पहुंचा है। प्रदेश में सबसे गर्म 28.6 खरगोन और मंडला में रहा। दमोह में 28.2, खंडवा में 28.1, उमरिया में 27.6, सीधी में 27.4, रतलाम-उज्जैन-सतना में 27.2, छिंदवाड़ा में 27.1, शिवपुरी में 27, नर्मदापुरम में 26.9, गुना में 26.7, ग्वालियर में 26.5, खजुराहो में 26.4, भोपाल-सागर में 26.3, रीवा में 26.2 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज किया गया।

मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो मौसम फिर बदला है। तापमान में मामूली बढ़ोतरी हुई है। हालांकि हवाओं में अब भी ठंडक है। फिलहाल पाकिस्तान और उससे लगे जम्मू-कश्मीर पर एक पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव है। चक्रवाती तूफान मेंडोस के शनिवार शाम तक और कमजोर पड़कर कम दबाव के क्षेत्र में परिवर्तित होने की संभावना है। इसका असर ये होगा कि हवाओं के साथ नमी आने लगेगी साथ ही पश्चिमी मध्य प्रदेश में बादल छाने लगेंगे। रविवार को मध्य प्रदेश के अधिकतर जिलो में बादल छा सकते हैं। सोमवार-मंगलवार को जबलपुर, नर्मदापुरम, इंदौर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा होने की भी संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *