September 27, 2024

CM राइज स्कूल में शुरू नहीं हो पाई बस सुविधा, छिंदवाड़ा में शर्तों को लेकर ऑपरेटर तैयार नहीं

0

छिंदवाड़ा
मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा जिले में शिक्षा विभाग ने निजी स्कूलों की तर्ज पर सीएम राइज स्कूलों को शुरू किया है। इसमें आसपास के क्षेत्रों से आने वाले बच्चों के लिए स्कूल बस की सुविधा शुरू करना है, लेकिन कई महीनों की प्रक्रिया के बाद भी यह मामला सुलझ नहीं पाया है।

छिंदवाड़ा जिले में चार सीएम राइज स्कूल हैं। शिक्षा विभाग ने 13 अगस्त को तीसरी बार सीएम राइज स्कूल बसों के संचालन के लिए टेंडर जारी किए थे। लेकिन एक भी बस ऑपरेटर इसमें शामिल नहीं हुए। इसके पहले जुलाई महीने में दो बार टेंडर किया जा चुका है, लेकिन एक भी ट्रांसपोर्टर ने स्कूल बस संचालन के लिए हिस्सा नहीं लिया।

जिले में चार सीएम राइज स्कूल
छिंदवाड़ा में चार सीएम राइज विद्यालय हैं। इनमें विकासखंड छिंदवाड़ा के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय गुरैया में कुल 731, परासिया विकासखंड के शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय पेंचव्हेली परासिया में कुल 670, विकासखंड सौंसर के शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय सौंसर में कुल 1351 और पांदुर्णा विकासखंड के शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय पांदुर्णा में कुल 2877 विद्यार्थी दर्ज हैं।

जिला शिक्षा अधिकारी आईएम भीमनवार ने कहा, सीएम राइस स्कूल में बसों के लिए तीन बार टेंडर प्रक्रिया होने के बाद निरस्त हो गए हैं। इसकी सूचना वरिष्ठ कार्यालय को दी जा चुकी है, निर्देशों का इंतजार है। बता दें कि अब तक स्कूल बस शुरू नहीं हो पाई है। शिक्षा विभाग ने इसके लिए अब तक तीन बार टेंडर प्रक्रिया कर दी है, लेकिन विभाग के नियम और शर्तों के अलावा मार्जिन मनी जैसे अन्य के कारण बस आपरेटर बस चलाने तैयार नहीं हैं। हाल यह है कि शिक्षा विभाग ने इसके लिए टेंडर प्रक्रिया जारी तो की, लेकिन बस आपरेटरों ने इसमें रूचि नहीं दिखाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *