September 27, 2024

गुजरात में 12 दिसंबर को लगातार 7वीं बार सरकार बनाएगी BJP

0

 नई दिल्ली 
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 12 दिसंबर को गुजरात में लगातार सातवीं बार सरकार बनाने जा रही है। पार्टी नेता भूपेंद्र पटेल 20 अन्य कैबिनेट मंत्रियों के साथ मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। भाजपा आज शनिवार को सुबह 10:30 बजे गांधीनगर स्थित प्रदेश भाजपा कार्यालय "कमलम" में अपने विधायक दल की बैठक करने वाली है, जिसके बाद नेता दोपहर करीब 2 बजे राज्यपाल से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने नई सरकार के गठन से पहले राज्य विधानसभा चुनाव में भाजपा की ऐतिहासिक जीत दर्ज करने के बाद शुक्रवार को राज्यपाल आचार्य देवव्रत को अपना इस्तीफा सौंप दिया है। सीएम पटेल प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सीआर पाटिल, गृह राज्य मंत्री हर्ष सांघवी, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ऋषिकेश पटेल, गुजरात के मुख्य सचेतक पंकज देसाई के साथ शुक्रवार दोपहर 12 बजे के करीब सरकार का इस्तीफा देने राजभवन पहुंचे, जिसे राज्यपाल ने स्वीकार कर लिया।

 
भूपेंद्र पटेल 12 दिसंबर को लगातार दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। इस समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के नेतृत्व वाले राज्यों के मुख्यमंत्रियों के शामिल होने की संभावना है।  सूत्रों के मुताबिक, उसी दिन यानी सोमवार को भूपेंद्र पटेल के साथ लगभग 20 कैबिनेट मंत्री भी शपथ लेंगे और अगले ही दिन अपने-अपने कार्यालयों का कार्यभार संभाल लेंगे।

बीजेपी ने गुजरात विधानसभा चुनाव में 156 सीटों का भारी बहुमत से जीत दर्ज की, जो कि 1960 में राज्य के गठन के बाद किसी भी पार्टी द्वारा जीती गई सीटों की सबसे बड़ी संख्या है। कांग्रेस ने 17 सीटें हासिल कीं और आम आदमी पार्टी ने 5, सपा ने 1 और 3 निर्दलीय उम्मीदवार जीते हैं। 1960 में इस राज्य की स्थापना के बाद से गुजरात में भाजपा की लगातार सातवीं विधानसभा चुनाव जीत सबसे बड़ी जीत है। गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल ने भी इतिहास रचा, उन्होंने घाटलोडिया निर्वाचन क्षेत्र में लगभग 1,92,000 मतों के रिकॉर्ड अंतर से जीत हासिल की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *