September 27, 2024

देश में चालू हवाईअड्डों की संख्या 74 से बढ़कर 140 हुई

0

नई दिल्ली
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को गोवा में मोपा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे का उद्घाटन करेंगे। वहीं, देश में 2014 के मुकाबले एयरपोर्टों की संख्या करीब दोगुनी हो गई है। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि 2014 में पीएम मोदी के कार्यभार संभालने के बाद से देश में परिचालन हवाई अड्डों की संख्या 74 से बढ़कर करीब दोगुनी होकर 140 से अधिक हो गई है। उन्होंने कहा कि सरकार की अगले पांच साल में 220 हवाईअड्डों को विकसित करने और उसे चालू करने की योजना है।

पीएम मोदी ने कनेक्टिविटी बढ़ाने पर दिया जोर
सूत्रों ने कहा कि पीएम मोदी ने देश में कनेक्टिविटी बढ़ाने पर जोर दिया है और विभिन्न हवाईअड्डों का उद्घाटन और शिलान्यास करते हुए सामने से इसका नेतृत्व किया है। उन्होंने नवंबर में अरुणाचल प्रदेश के ईटानगर में ग्रीनफील्ड डोनी पोलो हवाई अड्डे का उद्घाटन किया था, जुलाई में देवघर हवाई अड्डे का उद्घाटन किया था, पिछले साल नवंबर में उत्तर प्रदेश के जेवर में नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का शिलान्यास किया था और पिछले साल अक्टूबर में कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन किया था, जो एक प्रसिद्ध बौद्ध स्थल है।

पीएम ने 2016 में रखी थी मोपा एयरपोर्ट की आधारशिला
बता दें कि नवंबर 2016 में प्रधानमंत्री ने मोपा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की आधारशिला रखी गई थी। यह गोवा में दूसरा हवाई अड्डा होगा, पहला डाबोलिम में स्थित है। अधिकारियों ने कहा कि मोपा हवाईअड्डा डाबोलिम हवाईअड्डे की तुलना में काफी अपग्रेड है। डाबोलिम हवाई अड्डे की वर्तमान यात्री प्रबंधन क्षमता 8.5 एमपीपीए (मिलियन यात्री प्रति वर्ष) है। उन्होंने कहा कि मोपा हवाईअड्डे के संचालन में आने के साथ ही यात्रियों को संभालने की कुल क्षमता लगभग 13 एमपीपीए हो जाएगी। अधिकारियों ने कहा कि इसके अलावा, पूर्ण विस्तार क्षमता को ध्यान में रखते हुए, गोवा के हवाईअड्डों में अपनी क्षमता लगभग 10.5 से बढ़ाकर 43.5 एमपीपीए करने की क्षमता है।

गोवा में बढ़ेगी उड़ानों की संख्या
बता दें कि डाबोलिम हवाई अड्डा जहां 15 घरेलू और छह अंतरराष्ट्रीय स्थानों के साथ सीधा संपर्क प्रदान करता है, वहीं नए हवाई अड्डे के साथ अब यह 35 घरेलू और 18 अंतरराष्ट्रीय स्थानों तक बढ़ जाएगा। मोपा हवाईअड्डे में रात्रि पार्किंग सुविधा का भी प्रावधान है, जो डाबोलिम हवाईअड्डे पर उपलब्ध नहीं है। इसके अलावा, जबकि डाबोलिम में कोई कार्गो टर्मिनल नहीं था, मोपा हवाई अड्डे पर 25,000 मीट्रिक टन की हैंडलिंग क्षमता वाली सुविधा होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *