September 27, 2024

TV डिबेट में CM योगी पर की टिप्पणी तो पुलिस ने सपा नेता पर दर्ज कर ली FIR, भगोड़ा बता घर पर चिपकाया नोटिस

0

 लखनऊ 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के खिलाफ एक टीवी डिबेट में कथित तौर पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने के मामले में दर्ज एक मामले में लखनऊ पुलिस ने समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता अनुराग भदौरिया के लखनऊ स्थित घर पर नोटिस चस्पा कर उन्हें फरार घोषित कर दिया है। बीजेपी प्रवक्ता हीरो बाजपेयी द्वारा हजरतगंज थाने में शिकायत दर्ज कराने के बाद अनुराग भदौरिया पर 12 नवंबर को केस दर्ज किया गया था। बाजपेयी ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया है कि भदौरिया ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बारे में "आपत्तिजनक" टिप्पणी की जिसने हिंदुओं की भावनाओं को आहत किया है। भदौरिया ने कथित तौर पर एक टीवी चैनल पर चर्चा के दौरान बहस में यह टिप्पणी की थी।

शनिवार को लखनऊ पुलिस की एक टीम ने इंदिरा नगर स्थित सपा प्रवक्ता के घर पर सीआरपीसी की धारा 82 (भगोड़े व्यक्ति के लिए उद्घोषणा) के तहत नोटिस चस्पा कर दिया। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि स्थानीय अदालत के आदेशों के अनुसार ही नोटिस चिपकाया गया है। उन्होंने कहा कि आरोपी अनुराग भदौरा को 30 दिनों के भीतर आत्मसमर्पण करना होगा। एसीपी (हजरतगंज) अरविंद कुमार वर्मा ने कहा, 'कानून के प्रावधानों के तहत, नोटिस उन जगहों पर चिपकाया जाता है जहां आरोपी रहता है या जिससे उसके मिलने की संभावना होती है। उन्होंने कहा कि शुक्रवार को उसे फरार घोषित करने का आदेश एक स्थानीय अदालत ने जारी किया था।

भदौरिया पर आईपीसी की धारा 153-ए (विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना), 295-ए (जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण कार्य, धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का इरादा), 298 (धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के इरादे से बोलना, शब्द आदि), 504 (शांति भंग करने के इरादे से जानबूझकर अपमान करना) और 505 (2) (अफवाह फैलाने वाला कोई भी बयान या रिपोर्ट प्रकाशित या प्रसारित करना ) के तहत मामला दर्ज किया गया है। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *