September 25, 2024

करोड़पति बना गया 10 रुपये से कम की कीमत वाला यह स्टॉक, हुई छप्परफाड़ कमाई

0

 नई दिल्ली 
स्टॉक मार्केट में पोजीशनल निवेशक लॉन्ग टर्म में बड़ा मुनाफा कमाते हैं। ऐसा ही कुछ देखने को मिला Radico Khaitan के शेयरहोल्डर्स के साथ। कंपनी के शेयरों में पिछले कुछ सालों के दौरान तेज उछाल देखने को मिली है। यही वजह है कि लॉन्ग टर्म निवेशक मालामाल हो गए हैं। बीते दो दशक में Radico Khaitan के शेयरों का भाव 14,100 प्रतिशत बढ़ा है। आइए पिछले एक साल के प्रदर्शन को देखते हैं। 

क्या है कंपनी के शेयरों का इतिहास 

पिछले एक महीने के दौरान कंपनी के शेयरों का भाव 1000 रुपये से बढ़कर 1087 रुपये के लेवल पर जा पहुंचा है। यानी पिछले एक महीने में Radico Khaitan के शेयरों में 8.7 प्रतिशत की उछाल आई है। वहीं, 6 महीने पहले जिस किसी निवेशक का भरोसा इस स्टॉक पर बना होगा उसे अबतक होल्ड करने पर 37 प्रतिशत का फायदा हुआ होगा। साल 2022 की बात करें तो Radico Khaitan के शेयरों में 10 प्रतिशत की गिरावट आई है। यानी इस साल शुरुआती गिरावट के बाद कंपनी के शेयरों की कीमतों में तेजी देखने को मिली है। 

पिछले 5 साल के प्रदर्शन को देखें तो कंपनी के शेयरों की कीमतों में 300 प्रतिशत की उछाल देखने को मिली है। इस दौरान Radico Khaitan के स्टॉक का भाव 270 रुपये से छलांग लगाते हुए 1087 रुपये के लेवल पर जा पहुंचा। वहीं, 10 साल पहले कंपनी के स्टॉक की क्षमता को पहचानने का बाद दांव लगाने वाले निवेशकों को 650 प्रतिशत का रिटर्न मिला है। बता दें, साल पहले कंपनी के एक शेयर का भाव महज 7.62 रुपये था। उस वक्त दांव लगाने वाले निवेशक करोड़पति हो गए होंगे। 
 
करोड़पति बन गए ये निवेशक 

Radico Khaitan के स्टॉक पर जिसने भी 1 महीना पहले 1 लाख रुपये का दांव खेला होगा उसका रिटर्न बढ़कर 1.08 लाख रुपये हो गया होगा। वहीं, 6 महीने पहले दांव लगाने वाले निवेशकों को रिटर्न 1.37 लाख रुपये हो गया है। इसी तरह 10 साल पहले निवेश करने वाले इंवेस्टर्स का रिटर्न अब तक होल्ड करने पर 7.5 लाख रुपये हो गया होगा। ठीक इसी तरह 20 साल पहले कंपनी के शेयर जब 7.65 रुपये के थे तब जिस इंवेस्टर्स ने 1 लाख रुपये का निवेश किया होगा उसका रिटर्न 1.42 करोड़ रुपये हो गया होगा।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *