September 27, 2024

क्रिस्टियानो रोनाल्डो का सबसे बड़ा सपना हुआ चकनाचूर, कभी नहीं उठा पाएंगे वर्ल्ड कप ट्रॉफी!

0

क़तर  

यूसुफ एन नेसरी के हैडर से दागे गोल की बदौलत अंतिम लम्हों में 10 खिलाड़ियों से खेलने के बावजूद मोरक्को शनिवार को यहां पुर्तगाल को 1-0 से हराकर फीफा विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह बनाने वाला पहला अफ्रीकी और अरब देश बना। इस तरह महान फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो का देश के लिए वर्ल्ड कप जीतने का सपना चकनाचूर हो गया और वे मैच के बाद भावुक नजर आए। मोरक्को की टीम को दूसरे हाफ के इंजरी टाइम के अंतिम लगभग छह मिनट 10 खिलाड़ियों के साथ खेलना पड़ा, लेकिन दुनिया की नौवें नंबर की पुर्तगाल की टीम इसका फायदा नहीं उठा पाई। दुनिया की 22वें नंबर की टीम मोरक्को के लिए अल थुमामा स्टेडियम में यूसुफ एन नेसरी ने विजयी गोल 42वें मिनट में दागा। मोरक्को का विश्व कप नॉकआउट में यह पहला गोल था।

मोरक्को कतर में अंतिम आठ में पहुंचने वाली यूरोप या दक्षिण अमेरिका से बाहर की एकमात्र टीम थी। मोरक्को फुटबॉल के महासमर सेमीफाइनल में जगह बनाने वाला पहला अफ्रीकी देश है। इससे पहले कैमरून ने 1990, सेनेगल ने 2002 और घाना ने 2010 में अंतिम आठ में बनाई लेकिन तीनों में से कोई भी टीम सेमीफाइनल तक नहीं पहुंची थी। टीम ने अब तक अपने अभियान के दौरान सिर्फ एक गोल गंवाया है और वह भी कनाडा के खिलाफ आत्मघाती गोल। पुर्तगाल के खिलाफ क्वार्टर फाइनल में भी टीम का डिफेंस अडिग रहा जिसकी अगुआई गोलकीपर यासिन बोनाउ ने की। सेमीफाइनल में अब मोरक्को की भिड़ंत 15 दिसंबर को गत चैंपियन फ्रांस से होगी।  पुर्तगाल की इस हार के बाद यह लगभग तय हो गया है कि पांच विश्व कप में गोल दागने वाले दुनिया के एकमात्र खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो अब विश्व कप ट्रॉफी कभी नहीं उठा पाएंगे। यह 37 वर्षीय खिलाड़ी संभवत: अपना अंतिम विश्व कप खेल रहा है।

पुर्तगाल के कोच फर्नांडो सांतोस ने एक बार फिर पांच बार के 'साल के दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर' रोनाल्डो की जगह 21 वर्षीय गोंसालो रामोस को शुरुआती एकादश में शामिल किया जिन्होंने स्विट्जरलैंड के खिलाफ प्री क्वार्टर फाइनल में हैट्रिक दागी थी, लेकिन उन्हें निराशा ही हाथ लगी। पुर्तगाल की टीम ने मुकाबले में तेज शुरुआत की और दबदबा बनाने का प्रयास किया। टीम को इसका फायदा चौथे ही मिनट में फ्री किक के रूप में मिला, लेकिन जोआओ फेलिक्स अपने हैडर से मोरक्को के गोलकीपर यासिन बोनाउ को छकाने में नाकाम रहे। 

पुर्तगाल ने 13वें मिनट में बाएं छोर से एक और मूव बनाया। रूबेन नेवेस ने गेंद राफेल गुइरेइरो की ओर बढ़ाई लेकिन उनके तेज शॉट को रामोस अपने नियंत्रण में करने में नाकाम रहे। मोरक्को ने भी इस बीच कुछ मूव बनाए, लेकिन टीम को गोल करने में सफलता नहीं मिलीं। फेलिक्स के मूव को अजेदिन ओनाही ने विफल किया, लेकिन पुर्तगाल को कॉर्नर हासिल करने से नहीं रोक पाया। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *