September 27, 2024

हिमाचल की नई कैबिनेट में मिलेगी प्रतिभा सिंह के बेटे को जगह? शपथ से पहले सुक्खू ने कह दी बड़ी बात

0

 शिमला 
हिमाचल प्रदेश के लिए जब तक कांग्रेस ने मुख्यमंत्री पद के लिए सुखविंदर सिंह सुक्खू के नाम का ऐलान नहीं किया था तब तक पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह के नाम की खूब चर्चा थी। हालांकि, वह सीएम की कुर्सी की रेस में पिछड़ गईं। इसके कई कारण बताए जा रहे हैं। अब सुक्खू अपनी नई बैकिनेट को आकार देने के लिए तैयार हैं। इससे पहले प्रतिभा सिंह और उनके खेमे खासकर उनके बेटे विक्रमादित्य सिंह की सरकार में भूमिका को लेकर कयासबाजी शुरू हो चुकी है। 

सुखविंदर सिंह सुक्खू ने हिमाचल के सीएम के लिए अपने नाम के ऐलान के बाद कहा कि नई सरकार में प्रतिभा सिंह खेमे के नकारा नहीं जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि सीएम बनने के लिए उन्होंने कोई दबाव नहीं बनाया। हालांकि, उन्होंने कांग्रेस विधायक दल की बैठक से ठीक पहले चंडीगढ़ में 21 विधायकों के साथ बैठक कर कांग्रेस आलाकमान को जरूर संदेश दे दिया था। प्रतिभा सिंह के बेटे और विधायक विक्रमादित्य सिंह की नई सरकार में भूमिका पर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि उन्होंने कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया जाएगा। साथ ही उन्होंने यह भी दावा किया कि उनकी सरकार पांच साल के कार्यकाल को पूरा करेगा। हिमाचल कांग्रेस में कोई खेमेबाजी नहीं होने की बात कही।

विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद सुक्खू ने संवाददाताओं से कहा, ''मैंने 17 साल की उम्र से राजनीतिक जीवन शुरू किया। सोनिया गांधी जी, राहुल जी और प्रियंका गांधी जी और खरगे जी का आभारी हूं। एक आम परिवार से ऊपर उठकर यहां तक पहुंचा हूं। राजीव गांधी जी ने मुझे एनएसयूआई का प्रदेश अध्यक्ष बनाया था, सोनिया गांधी जी ने युवा कांग्रेस का प्रदेश अध्यक्ष बनाया। फिर राहुल गांधी जी ने प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष बनाया था।'' 

चुनाव अभियान समिति के प्रमुख रहे सुक्खू ने कहा कि हिमाचल की जनता के हित में पूरी मेहनत से काम किया जाएगा। उन्होंने कहा, ''मुकेश अग्निहोत्री मेरे भाई की तरह हैं। राज्य के विकास के लिए हम दोनों मिलकर काम करेंगे।'' प्रदेश कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष और मुख्यमंत्री पद की वस्तुत: दावेदारी पेश करने वाली प्रतिभा सिंह ने कहा कि उन्हें कांग्रेस आलाकमान का फैसला स्वीकार है। सुक्खू ने देर शाम निवर्तमान मुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी के नेता जयराम ठाकुर से शिष्टाचार भेंट की। सुक्खू के विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद हिमाचल प्रदेश से ताल्लुक रखने वाले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा ने उन्हें बधाई दी और कहा कि वह इस बात से खुश हैं कि कांग्रेस ने लोकतांत्रिक निर्णय लिया है और एक ऐसे व्यक्ति को जिम्मेदारी सौंपी है, जो नीचे से उठकर ऊपर तक आए हैं। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *