September 25, 2024

BRA बिहार यूनिवर्सिटीः करे कोई-भरे कोई और, इस वजह से 5 हजार छात्र नहीं भर पाये PAT का फॉर्म

0

 बिहार

उत्तर बिहार के सबसे बड़े शैक्षणिक संस्थान बीआरए बिहार विवि के पांच हजार छात्र पीएचडी प्रवेश परीक्षा (पैट) का फॉर्म नहीं भर सके। छात्रों की परीक्षा होने से पहले ही बिहार विवि ने पैट आवेदन का पोर्टल बंद कर दिया। पैट में अब तक 2300 छात्रों ने आवेदन किया है। बिहार विवि में पीजी सत्र 2019-21 की पीजी की परीक्षा अभी नहीं हुई है। जब तक छात्रों की परीक्षा नहीं होगी छात्र पैट का फॉर्म नहीं भर पायेंगे। बिहार विवि ने पीजी के छात्रों को दरकिनार करते हुए नवंबर महीने में ही पोर्टल को बंद कर दिया। बिहार विवि के रजिस्ट्रार प्रो राम कृष्ण ठाकुर ने बताया कि छात्रों के आवेदन आने पर पोर्टल खोलने पर विचार किया जायेगा।

पोर्टल बंद

बिहार विवि में अभी पैट 2021 के लिए प्रवेश परीक्षा ली जानी है। पीजी के कुछ छात्रों ने बताया कि हमारा सत्र देर चल रहा है, इसलिए हमारी परीक्षा अब तक नहीं हुई है। परीक्षा का फॉर्म भी अभी नहीं भरा गया है। इससे पहले ही बिहार विवि ने पीएचडी में आवेदन करने वाले पोर्टल को बंद कर दिया। इससे हमारा काफी नुकसान हो जायेगा। अभी किसी दूसरे विवि में भी पीएचडी प्रवेश परीक्षा के लिए कोई फॉर्म नहीं भरे जा रहे हैं। पीएचडी करने के लिए हमें अब एक वर्ष और समय लगेगा।
 
परीक्षा का रिजल्ट नहीं आया

दूसरे विवि के छात्र भी परेशानबिहार विवि के अलावा दूसरे विवि के छात्र भी पीएचडी में आवेदन करने से वंचित हो गये हैं। नालंदा मुक्त विवि की छात्रा सोनम कुमारी ने बताया कि वह नालंदा विवि से मास्टर ऑफ एजुकेशन कर रही है लेकिन अभी परीक्षा का रिजल्ट नहीं आया है। जानकारी मिली थी कि बिहार विवि में पीएचडी में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा होनी है। लेकिन अब पता चला कि आवेदन ही नहीं लिया जायेगा क्योंकि पोर्टल बंद कर दिया गया है। छपरा विवि के विनय कुमार ने बताया कि वह भी बिहार विवि में पीएचडी में आवेदन करना चाहते थे लेकिन पोर्टल बंद होने से अब आवेदन नहीं कर सकेंगे।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *