September 29, 2024

जनजातीय बहुल परसवाड़ा को अग्रणी क्षेत्र के रूप में विकसित किया जायेगा

0

आयुष राज्य मंत्री कावरे ने विकास कार्यों का किया भूमि-पूजन

भोपाल

आयुष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रामकिशोर कावरे ने कहा है कि बालाघाट जिले के जनजातीय बहुल परसवाड़ा को प्रदेश में अग्रणी क्षेत्र के रूप में विकसित किया जायेगा। क्षेत्र में विकास कार्यों के लिये धन की कमी नहीं आने दी जाएगी। राज्य मंत्री कावरे विकासखण्ड परसवाड़ा में 3 करोड़ रूपये लागत के सड़क, पुलिया और तालाब निर्माण कार्यों के भूमि-पूजन समारोह को संबोधित कर रहे थे।

राज्य मंत्री कावरे ने कहा कि जनजातीय बहुल 89 विकासखण्ड में पेसा एक्ट लागू कर वहाँ के लोगों को अधिकार सम्पन्न बनाया गया है। इसमें परसवाड़ा भी शामिल है। इस एक्ट के लागू होने से ग्रामसभा तय करेगी कि उनके गाँव के विकास के लिये क्या सही, क्या गलत है। गाँव में शराब की दुकान खुलेगी या नहीं, तेंदूपत्ता किस दर पर बेचना है, इसी तरह के सभी निर्णय अब ग्रामसभा में ही लिये जायेंगे। राज्य मंत्री कावरे ने हट्टा बायपास का आकस्मिक निरीक्षण भी किया। उन्होंने मार्ग में पानी निकासी की उचित व्यवस्था न होने पर नाराजगी व्यक्त की। राज्य मंत्री ने निर्माण कार्य को गुणवत्ता के साथ समय-सीमा में पूरा किये जाने के निर्देश दिये।

स्वास्थ्य केन्द्र का आकस्मिक निरीक्षण

राज्य मंत्री कावरे ने हट्टा स्वास्थ्य केन्द्र का आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने स्वास्थ्य केन्‍द्र में साफ-सफाई की उचित व्यवस्था न होने पर नाराजगी व्यक्त की। राज्य मंत्री ने कहा कि कर्त्तव्यों में लापरवाही बरतने वाले कर्मियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने स्वास्थ्य केन्द्र में स्वास्थ्य जाँचों की व्यवस्था के बारे में भी जानकारी ली। राज्य मंत्री परसवाड़ा में रोगी कल्याण समिति की बैठक में शामिल हुए। उन्होंने क्षेत्र की स्वास्थ्य संस्थाओं में पर्याप्त व्यवस्था किये जाने के निर्देश दिये।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *