September 29, 2024

ऊर्जा के दक्षतापूर्ण उपयोग की जरूरत

0

ऊर्जा संरक्षण दिवस पर रीवा में म.प्र. ट्रांसकों के प्रबंध संचालक इंजी. सुनील तिवारी के संदेश का वाचन
रीवा

ऊर्जा संरक्षण दिवस पर आज मध्यप्रदेश पॉवर ट्रांसमिशन कंपनी के गोडहर स्थित ट्रांस्को परिसर में म.प्र. ट्रांसकों के प्रबंध संचालक इंजी. सुनील तिवारी के संदेश का वाचन किया गया। अपने संदेश में प्रबंध संचालक इंजी. सुनील तिवारी ने कहा है कि वर्तमान में ऊर्जा के दक्षतापूर्ण उपयोग की आवश्यकता भारत ही नहीं बल्कि विश्व के सामने भी एक चुनौती है क्योंकि बिजली सहित विभिन्न ऊर्जाओं की जरूरते जीवाश्म ईधन से उत्पन्न ऊर्जा से होती है जिसके क्षरण से हमारे वातावरण का तापमान  तेजी से परिवर्तित हो रहा है। मध्यप्रदेश पॉवर ट्रांसमिशन कंपनी के कार्मिकों से ऊर्जा सरंक्षण दिवस पर प्रबंध संचालक इंजी. सुनील तिवारी ने ऊर्जा सरंक्षण के लिए पूरी प्रतिबद्धता के साथ काम करने का आव्हान किया। शक्ति भवन में आयोजित इस कार्यक्रम में ट्रांसकों कार्मिकों को दिये अपने संदेश में इंजी. सुनील तिवारी ने कहा कि एक यूनिट बिजली भी बचाई जाती है तो यह न केवल राष्ट्र अपितु विश्व कल्याण में भी सहयोग होगा।

ऊर्जा संरक्षण के क्षेत्र में म.प्र. ट्रांसको ने किये सार्थक प्रयास :- प्रबंध संचालक इंजी. सुनील तिवारी ने कहा कि मध्यप्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी भी अपनी तरफ से वैश्विक जरूरतों को ध्यान में रखकर वैकल्पिक ऊर्जा के स्त्रोतों के उपयोग को बढ़ावा दे रहा है। कंपनी के सबस्टेशनों में सौर ऊर्जा के प्लांट लगाये जा रहे हैं, उन्होंने कहा कि म.प्र.ट्रांसकों ने केन्द्र की महत्वाकांक्षी परियोजना ग्रीन एनर्जी कॉरिडोर का कार्य समय के पहले पूरा कर दिखाया। साथ ही ओंकारेश्वर फ्लोटिंग परियोजना के लिए आवश्यक इन्फ्रास्ट्रक्चर हेतु कन्सलटेंसी प्रदान की जा रही है ताकि वर्ष 2027 तक ‘नेट जीरो’ कार्बन उत्सर्जन के लक्ष्य को प्राप्त कर पर्यावरण को बचाने में सहयोग किया जा सकें।

उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश पॉवर ट्रांसमिशन कंपनी द्वारा ऊर्जा संरक्षण के महत्वपूर्ण आयाम हासिल किये गए हैं, जिसमें पारेषण हानि को मात्र 2.63 प्रतिशत रखने में सफलता मिली है उन्होने कहा कि सबस्टेशनों के पैनल एवं यार्ड में एल ई डी लाइट का उपयोग कर विद्युत बचत की गई है। उन्होंने कहा कि ऊर्जा संरक्षण एक सचेत व्यक्तिगत प्रयास है जो बृहद स्तर पर ऊर्जा दक्षता की ओर ले जाता है अतः मध्यप्रदेश में कंपनी के सभी कार्यालय प्रभारी अपने अपने कार्यालय में बिजली खपत पर सतत निगरानी रख न्यूनतम खपत सुनिश्चित करें। संदेश का वाचन रीवा के कार्यपालन अभियंता श्री अरूण वैद्य ने किया इस अवसर पर रीवा स्थित मध्यप्रदेश पॉवर ट्रांसमिशन कंपनी के विभिन्न कार्यालयों के अन्य कार्मिक भी उपस्थित थे, जिन्होने ऊर्जा संरक्षित करने की शपथ ली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *