September 29, 2024

जल जीवन मिशन योजना शासन की महत्वाकांक्षी योजना है समय सीमा में करे पूर्णः प्रभारी मंत्री

0

कार्यो की प्रगति के संबंध जन प्रतिनिधियो को समय समय पर कराये अवगतः-बृजेन्द्र प्रताप सिंह

सिंगरौली
जिले के भ्रमण पर आये हुये जिले के प्रभारी मंत्री माननीय श्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह मंत्री मध्यप्रदेश शासन खनिज साधन एवं श्रम के अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में मध्यप्रदेश जल निगम किसान कल्याण तथा कृषि विभाग, उर्जा विभाग, जल संशाधन विभाग के निर्माण कार्यो के प्रगति की समीक्षा बैठक आयोजित हुई। बैठक में विभाग वार योजनाओ के प्रगति की जानकारी लेने के पश्चात प्रभारी मंत्री ने कहा कि हर घर जल जीवन मिशन प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है समूह योजना गोड़ देवसर बैढ़न भाग एक तथा दो के अंतर्गत जो भी निर्माण कार्य चल रहे है उन्हे गुणवत्ता के साथ समय सीमा में पूर्ण कराया जाना सुनिश्चित किया जाये। जिसके संबंध में संबंधित विभाग के अधिकारी के द्वारा अवगत कराया गया कि गोड़ देवसर योजना प्रगतिरत है जिसमें 213 ग्रामो में घरेलू कनेक्श 71632 है जिसका कार्य मार्च 2024 में पूर्ण कर लिया जायेगा। वही बैढन भाग एक में 295 गाव सामिल है जिसमें 86451 कनेक्शन दिया जाना है। वही बैढ़न भाग योजना के तहत 191ग्राम शामिल है जिसमें 39063 कनेक्शन दिया जायेगा। दोनो योजनाओ का कार्य मार्च 2024 तक पूर्ण कर लिया जायेगा।

वही जल संशाधन विभाग की समीक्षा करते हुये नल जल योजनाओ के साथ साथ डीएमएफ फण्ड से स्वीकृत हैन्डपंम्प खनन की जानकारी लेने के पश्चात प्रभारी मंत्री ने निर्देश दिये कि क्षेत्र के जन प्रतिनिधियो सें सम्पर्क कर जो भी हैन्ड पम्प के खनन के कार्य नही हुये उन्हे पूर्ण किया जाना सुनिश्चित करे। प्रभारी मंत्री ने खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं किसान कल्याण विभाग की जानकारी लेने के पश्चात निर्देश दिये कि किसानो को खाद की कमी न होने पाये जो भी उन्होने निर्देश दिया कि विभाग से संबंधित जन कल्याणकारीय योजनाओ का लाभ हितग्राहियो को दिया जाना सुनिश्चित करे। प्रभारी मंत्री ने उर्जा विभाग की समीक्षा करते हुये निर्देश दिये कि डीएमएफ फण्ड से स्वीकृत निर्माण कार्यो को समय पर पूर्ण करे साथ ही आरडीएमएस योजना के तहत उप केन्द्रो का कार्य पूर्ण करे जिसमें चितरवाई कला, हरफरी, मझौली, सिंगरौलिया, 33/11 केव्ही उपकेन्द्र की स्थापना शीघ्र कर जन प्रतिनिधियो से भूमि पूजन एवं लोकापर्ण कराया जाना सुनिश्चित करे। उन्होने सोलर रूफटाप योजना के संबंध में विस्तार पूर्वक जानकारी लेने के पश्चात निर्देश दिये कि इस योजना का अधिक से अधिक जन जागरूकता कर उपभोक्ताओ को लाभ प्रदान कराये। साथ ही कैम्प आयोजित कर ऐसे उपभोक्ता जिनकी विद्यत बिल अधिक आई है उनका निराकरण करे।

प्रभारी मंत्री श्री सिंह ने हवाई पट्टी निर्माण कार्य के प्रगति जानकारी लेने के पश्चात निर्देश दिये कि हवाई पट्टी का निर्माण कार्य मार्च के दूसरे सप्ताह तक पूर्ण कर लिया जाये। उन्होने बाईप मार्गो के कार्य योजना के संबंध में निर्देश दिये कि डीपीआर तैयार कर कार्य में प्रगति लाये।उन्होने उपस्थित विभाग के अधिकारियो को निर्देश दिये कि जो भी निर्माण कार्य स्वीकृत है उन्हे शीघ्र प्रारंभ करे साथ जो निर्माण कार्य प्रगति पर है उन्हे निर्धारित समय सीमा में गुणवत्ता के साथ पूर्ण करे। बैठक के प्रारंभ कलेक्टर श्री अरूण कुमार परमार के द्वारा माननीय प्रभारी मंत्री का स्वागत करते हुये संबंधित विभागो द्वारा स्वीकृत एवं चल रहे निर्माण कार्या के संबंध में विस्तार से अवगत कराया गया। उन्होने बताया कि विकास से सबंधित स्वीकृत कार्यो को समय पर पूर्ण कराया जायेगा। बैठक के दौरान सिंगरौली विधानसभा के विधायक श्री राम लल्लू बैस, देवसर विधानसभा के विधायक सुभाष रामचरित बर्मा, नगर निगम अध्यक्ष देवेश पाण्डेय, भाजपा जिलाध्यक्ष रामसुमिरन गुप्ता, वन मण्डल अधिकारी व्ही मधु कुमार, अपर कलेक्टर डी.पी बर्मन,अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शिव कुमार बर्मा, एसडीएम ऋषि पवार, संयुक्त कलेक्टर राजेश शुक्ला, आयुक्त नगर निगम पवन कुमार सिंह सहित संबंधित विभागो के अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *