September 29, 2024

बाघ मूवमेंट : भदभदा के पास लगी जालियों की होगी अब एक्सट्रा वॉचिंग

0

भोपाल
राजधानी में चंदनपुरा और भदभदा के पास के बाघ मूवमेंट एरिया में लोगों के मूवमेंट को कम करने के लिये वन विभाग ने उस एरिया की एक्सट्रा वॉचिंग शुरू कर दी है। इसके चलते वहां पर जाली तोड़ कर घुसने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी। गौर तलब है कि गत दिवस एक रसूखदार के समरधा रेंज में नीम गेट के पास बाघ देखने की हिमाकत को विभाग ने गंभीरता से लिया है। कल सुबह वह व्यक्ति अपने साथ एक कुत्ता लेकर जाली से काफी अंदर तक गया था।

स्थायी चौकी बनाने का प्लान
भदभदा के पास तेरह शटर के एरिया में जाली के पास सुबह शाम घूमने वालों की अक्सर भीड़ लगी रहती है। यहां पर कई बार जाली में भी तोड़ फोड़ की गई है। समरधा रेंजर शिवपाल पिपरदे का कहना है कि एरिया की प्रोपर पेट्रोलिंग की जाती है लेकिन उसके बाद भी यहां पर जबरन घुसने वालों को चिन्हित किया जा रहा है। यह एरिया खतरनाक हो सकता है क्योंकि बाघ का यहां कभी भी मूवमेंट हो सकता है। अब यहां पर स्थायी चौकी बनाने पर भी प्लान किया जा रहा है।

जंगल में कोई रसूखदार नहीं
बाघ मूवमेंट एरिया में चोरी से घुसने वाला कोई रसूखदार नहीं हो सकता है, सबके लिये नियम एक जैसे हैं। कल की घटना को अधिकारियों ने संज्ञान लिया है। भोपाल वन मंडल के डीएफओ आलोक पाठक का कहना है कि कल नीम वाले गेट के पास गये व्यक्ति का नाम योगेश कटारे बताया गया है और उसने अपने रसूख का इस्तेमाल करना चाहा था। पर उसको समझाया गया है अगली बार कार्यवाही की जाएगी। इस मामले में फारेस्ट आफिसर और चौकीदार से भी पूछताछ की गयी है कि उस समय वे कहां थे और ऐसा क्यों हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed