September 29, 2024

भोपाल की लाइफ लाइन कोलार पाइपलाइन को हटाने का काम काम तेजी से

0

भोपाल

राजधानी भोपाल की लाइफलाइन कही जाने वाली कोलार पाइपलाइन फेस-वन को हटाने का काम तेजी से किया जा रहा है। कोलार रोड से निकली यह पाइपलाइन कोलार रोड की पहचान हुआ करती थी, वह अब धीरे-धीरे अब जमीदोंज हो रही है।  गौरतलब है विधायक रामेश्वर शर्मा ने अगले साल इस काम के पूरा होने की बात कही थी।

कोलार रोड में भोपाल से जाते वक्त दायीं तरफ कोलार पाइपलाइन करीब 35 साल पहले बिछाई गई थी, जो एक समय तक पूरे शहर को पेयजल प्रदान करती थी। इसके बाद नर्मदा सहित अन्य पेयजल की व्यवस्था होने पर इसे भोपाल की लाइफलाइन कहा जाता रहा, लेकिन अब कोलार रोड को सिक्सलेन में तब्दील किया जाना है। ऐसे में इस पाइपलाइन को हटाने का काम किया जा रहा है।

35 साल का इतिहास होगा खत्म
बताया जा रहा है कि 1982 में कोलार डैम से पाइपलाइन के माध्यम से पेयजल भोपाल लाने की योजना बनाई गई थी। करीब 32 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन बिछाकर 35 साल पहले भोपाल में इस पाइपलाइन से जरिए कोलार डैम से पानी लाया गया था। इसके लिए कोलार रोड में दायीं तरफ करीब 13 मीटर जगह को छोड़ा गया था। अब इस पाइपलाइन को हटाकर यहां पर सड़क को चौड़ा किया जाएगा।

11 करोड़ रुपए से काम होगा पूरा
विभागीय सूत्रों की मानें तो कोलार पाइपलाइन को शिफ्ट अथवा हटाने का काम नगर निगम प्रशासन कर रहा है। इसके बदले में लोक निर्माण विभाग निगम प्रशासन को करीब 11 करोड़ रुपए देगा। इस राशि का जिक्र उस समय आया था, जब समाचार पत्रों में 222 करोड़ रुपए की राशि से कोलार सिक्सलेन निर्माण का विज्ञापन छपा था। लेकिन लोक निर्माण विभाग ने इस राशि को 233 करोड़ रुपए दर्शाया था। यह वहीं राशि है, जो प्रोजेक्ट की कीमत में शामिल की गई थी।

निर्धारित समय में पूरा होगा काम
कोलार रोड को सिक्सलेन में तब्दील करने के लिए कोलार पाइपलाइन फेस-वन को हटाया जा रहा है। निगम प्रशासन पुराने और जर्जर पाइपलाइन को हटाने का काम तेजी से कर रही है। इसे जल्द से जल्द हटाया जाएगा।        – अजय मालवीय, इंजीनियर, जलकार्य विभाग

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed