September 29, 2024

ADG सागर ने बच्चों के साथ बच्चा बन कर नशे के खिलाफ मुहिम चलाने का किया शंखनाद

0

शहडोल

मध्यप्रदेश में नशे के विरुद्ध अभियान में एक वीडियो वायरल हो रहा है जो प्रबुद्ध वर्ग को समारात्मक प्रेरणा दे रहा है। ये वीडियो है शहडोल जोन के आईजी/एडीजी डीसी सागर का जिसमें वे बच्चों के साथ बच्चा बन कर नशे के खिलाफ मुहिम चलाने का शंखनाद कर रहे हैं। बच्चों से वे कह रहे हैं कि नशा मुक्ति ही सच्ची देश भक्ति है। खुद को बच्चा न समझें, न आप छोटे हैं न हम बड़े। हम दोनों समान हैं, और हम दोनों को मिल कर समाज को नशा मुक्त करके देशभक्ति का परिचय देना है। नशे को लेकर बच्चों के सवालों का जवाब वे बच्चों की तरह ही दे रहे हैं। उनका वीडियो फरवर्डेड मैनी टाइम की श्रेणी में आ गया है।

कुर्सी नहीं दरी में बैठे
वीडियो शहडोल के सिंहपुर शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय का है, जिसमें एडीजी डीसी सागर बच्चों के साथ दरी पर बैठ कर उन्हें नशा मुक्त रहने की शपथ दिला रहे हैं। प्रोटोकॉल के अनुसार उनके बैठने के लिए कुर्सी आदि की व्यवस्था की गई थी, लेकिन डीसी सागर ने कहा कि बच्चे जमीन पर बैठे हैं, तो हम भी जमीन पर बैठेंगे। उन्हे देख टीचर्स और स्कूल स्टाफ भी नीचे बैठा।

हम फिर से आएंगे
उन्होंने बच्चों से कहा कि वे फिरसे स्कूल आएंगे और बार-बार आएंगे, ताकि आपको आपके संकल्प की याद आती रहे। उन्होंने करीब 1 घंटे तक शिक्षा, नशा मुक्ति सहित यातायात पर चर्चा की। संवाद और समझाइश से भरे उनके वीडियो सोशल मीडिया में जमकर वायरल हो रहे हैं। शहडोल संभाग के कई स्कूल प्रबंधकों ने उन्हें पत्र लिखकर निमंत्रण दिया है।

बच्चों से सरल संवाद करने के लिए अधिकारियों में सहजता और सरलता होना बहुत आवश्यक है। बच्चे देश का भाविष्य हैं, परिवार और समाज को नशा मुक्त करने में बच्चोंं की भूमिका  हमेशा प्रेरणादायी रहेगी। यातायात नियमों का पालन करने और कराने के लिए बच्चों से लगातार संवाद करते रहना चाहिए।
डीसी सागर, एडीजी शहडोल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *