September 30, 2024

निर्धारित एसओपी का पालन एवं परमिट लेकर ही लाईनों पर कार्य करें

0

निर्देशों का पालन नहीं करने पर होगी विभागीय कार्यवाही

भोपाल
मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध संचालक गणेश शंकर मिश्रा ने कंपनी कार्यक्षेत्र के भोपाल, नर्मदापुरम्, ग्वालियर एवं चंबल संभाग के 16 जिलों के सभी मैदानी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को निर्देश जारी कर कहा है कि वे उपकेन्द्रों एवं लाईनों के रख-रखाव कार्य के दौरान कंपनी मुख्यालय द्वारा मेन्टीनेन्स, उपकेन्द्रों एवं लाईनों पर कार्य के लिए जारी निर्धारित मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) का पालन अनिवार्य रूप से करें।

प्रबंध संचालक गणेश शंकर मिश्रा ने कहा है कि कार्य के दौरान कार्मिकों की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा जाए और सुरक्षा प्रोटोकाल एवं सुरक्षा साधनों का इस्तेमाल सुनिश्चित किया जाए। जूनियर इंजीनियर के सुवरविजन में ही रख-रखाव कर कार्य किया जाए। यदि लाइनों की क्रॉसिंग आ रही है, तो वहाँ विशेष ध्यान रखा जाए जिससे कि विद्युत दुर्घटनाएं न होने पाएं। उन्होंने कहा कि सुरक्षा मानकों एवं शट डाउन के मानकों का पालन करें तथा नियमानुसार परमिट लेकर ही मेन्टीनेन्स का काम करें।

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने स्पष्ट किया है कि कंपनी मुख्यालय द्वारा जारी एसओपी एवं निर्देशों का पालन नहीं करने के कारण यदि विद्युत कर्मचारियों की घातक अथवा अघातक विद्युत दुर्घटना घटित होती है तो उसके लिए महाप्रबंधक से लेकर सहायक प्रबंधक स्तर तक के दोषी अधिकारी की जिम्मेदारी निर्धारित की जाएगी। साथ ही लापरवाही करने वाले कार्मिकों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *