September 30, 2024

गॉवों के आत्म-निर्भर बनने से देश बनेगा आत्म-निर्भर: खनिज मंत्री सिंह

0

स्वयं सिद्धा स्वावलंबन भारत ट्रेड फेयर का हुआ शुभारंभ

भोपाल

खनिज साधन एवं श्रम मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह ने प्राचीन समय में देश के गाँवों की सुदृढ़ और समृद्ध अर्थ-व्यवस्था का जिक्र करते हुए कहा है कि गाँवों को आत्म-निर्भर बनाने से ही आत्म-निर्भर भारत बनेगा और हम स्वावलंबी बनेंगे। मंत्री सिंह शुक्रवार को कटनी के दिव्यांचल गार्डन बरगवां मे लघु, सूक्ष्म एवं मध्यम, उद्यम विभाग और लघु उद्योग भारती के संयुक्त तत्वावधान में स्वयंसिद्धा स्वावलंबन भारत ट्रेड फेयर के शुभारंभ समारोह में कही।

मंत्री सिंह ने कहा कि कटनी प्रदेश का हृदय स्थल है और यहाँ उद्योग स्थापना के साथ प्रचुर मात्रा में खनिज संपदा है। उन्होंने कहा कि इस संपदा के वैज्ञानिक रूप से दोहन के क्षेत्र में कार्य करने की जरूरत है। सिंह ने कहा कि पूर्व में यहाँ स्टोन का कार्य होता था। अब मार्बल, माइन्स, खेती, कपड़ा व्यवसाय, मिनरल्स की उपलब्धता है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में लोकल फॉर वोकल को बढावा देकर लोगों को आत्म-निर्भर बनाने की बात कही। गाँव एवं शहर के लोगों को उद्योग स्थापित कर स्वावलंबी एवं आत्म-निर्भर बननें की जरूरत बताते हुए सिंह ने कहा कि लधु उद्योग एवं कुटीर उद्योग से ही अर्थ-व्यवस्था बेहतर होगी।

मंत्री सिंह ने मुख्यमंत्री चौहान द्वारा लघु एवं कुटीर उद्योग क्षेत्र में किये जा रहे निरंतर प्रयासों की भी जानकारी दी।

मंत्री सिंह ने कहा कि अकुशल होने की वजह से उद्योग धंधों मे स्थानीय युवाओं को रोजगार नही मिल पाता है। उन्होंने ऐसे युवाओं के प्रशिक्षण पर जोर देते हुए कहा कि युवा आगे आऐं, स्व-रोजगार लगाऐं और दूसरों को भी रोजगार दें।

विजयराघवगढ विधायक संजय सत्येन्द्र पाठक, कटनी मुडवारा विधायक संदीप जायसवाल, लघु उद्योग भारती के प्रदेश अध्यक्ष महेश गुप्ता, महामंत्री अरूण सोनी ने भी समारोह को संबोधित किया। कार्यक्रम का शुभारंभ गायत्री मंत्र के जाप और दीप प्रज्जवलन कर किया गया।

स्टालों का अवलोकन

खनिज सांधन एवं श्रम मंत्री बृजेंद्र प्रताप सिंह और किसान-कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने तीन दिवसीय स्वयंसिद्धा स्वावलंबी भारत ट्रेड फेयर में प्रदर्शन स्टालों का निरीक्षण किया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *