September 29, 2024

IMD Cold Wave Forecast: पंजाब-हरियाणा में बढ़ेगा शीतलहर का कहर, इन राज्यों में छाया रहेगा कुहासा 

0

नई दिल्ली 
IMD Forecast Cold Wave 18 December: भारत के विभिन्न हिस्सों में शीतलहर का प्रकोप धीरे-धीरे बढ़ता जा रहा है। न्यूनतम तापामान में हर दिन गिरावट देखी जा रही है। मैदानी इलाकों में ठंडी हवाएं चलने से लोगों को कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ रहा है। आने वाले चार दिनों में पारा और लुढ़क सकता है। इससे लोगों की दिक्कतें बढ़ सकती हैं। हिमालय के तराई वाले इलाकों- बिहार, उत्तर प्रदेश, के अलावा पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, नागालैंड, मनिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में आने वाले पांच दिनों के दौरान धुंध छाए रखने की संभावना जताई जा रही है।

मौसम विभाग द्वारा 18 दिसंबर के लिए जारी पूर्वानुमान में कहा गया है कि हिमाचल प्रदेश, पंजाब, पश्चिमी हरियाणा और उत्तरी राजस्थान में आज शीतलहर का प्रकोप देखने को मिल सकता है। न्यूनतम से लेकर अधिकतर तापमान में गिरावट का पूर्वानुमान लगाया गया है। मौसम विभाग ने यह भी कहा कि हिमाचल प्रदेश, पंजाब और त्रिपुरा में आज कुहासा छाया रह सकता है।

कश्मीर में 'चल्लिई कलां' शुरू होने से पहले तापमान शून्य से नीचे
कश्मीर घाटी में इन दिनों कड़ाके की ठंड जारी है। घाटी के ज्यादातर इलाकों में 40 दिन की कड़ाके की सर्दी 'चल्लिई कलां' शुरु होने से कुछ दिन पहले ही न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया जा रहा है। 'चल्लिई कलां' हर साल 21 दिसंबर से शुरू होता है और इसे सबसे कठोर सर्दियों का समय माना जाता है। घाटी में नवंबर से तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया जा रहा है। श्रीनगर का न्यूनतम तापमान शून्य से 2.4 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया, जबकि पिछली रात का तापमान शून्य से 3.6 डिग्री कम था। जो इस मौसम में अब तक का सबसे ठंडा तापमान था।

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले के पर्यटन स्थल पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से 4.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जबकि पिछली रात यह शून्य से 5.3 डिग्री सेल्सियस नीचे था। उत्तरी कश्मीर के गुलमर्ग रिसॉर्ट में न्यूनतम तापमान शून्य से 2.0 डिग्री सेल्सियस नीचे और सीमांत कुपवाड़ा शहर में शून्य से 3.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। काजीगुंड के दक्षिणी प्रवेश द्वार शहर में पारा शून्य से 2.6 डिग्री सेल्सियस नीचे गिर गया। दिसंबर में अब तक कश्मीर में तापमान शून्य से नीचे रहा है और मौसम शुष्क रहा है।

उत्तराखंड में क्रिसमस के बाद बारिश-बर्फबारी के आसार
उत्तराखंड में इस बार क्रिसमस के मौके पर बर्फबारी के आसार नहीं बन रहे हैं। मौसम विभाग के मुताबिक 26 और 27 दिसंबर को उत्तरकाशी एवं चमोली में 3500 मीटर ऊंचाई पर बर्फबारी के आसार नजर आ रहे हैं। वहीं बारिश की भी अगले सप्ताह ही संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के ऊपर बारिश और बर्फबारी निर्भर करेगी। अलगे सप्ताह से प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की उम्मीद है।

मैदानों में घना कोहरा, पहाड़ों में पाला पड़ेगा
मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले कुछ दिनों में मैदानी इलाकों खासकर हरिद्वार एवं ऊधमसिंहनगर में में सुबह और शाम घना कोहरा परेशान करेगा। पहाड़ी इलाकों में पाला पड़ने की संभावना है। मौसम विभाग ने न्यूनतम और अधिकतम तापमान के बीच का अंतर बढ़ने पर लोगों को सतर्क रहने के लिए कहा है। तापमान में 16 से 18 डिग्री तक का अंतर आ सकता है। इसे लेकर लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है। बुजुर्गों एवं बच्चों का खास ख्याल रखने की जरूरत है। वहीं दून में शनिवार को दिन के वक्त अच्छी धूप निकली। दिन में ठंड का अहसास कम हो रहा है, रात को ठंड से ठिठुरन बढ़ गई है। दून का शनिवार को अधिकतम तापमान 22.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री दर्ज किया गया।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed