September 29, 2024

हाथियों के दल ने पुलिस चौकी में दी दस्तक

0

सूरजपुर

गांव में उत्पात और तबाही मचाने वाले हाथियों के दल ने मोहरसोप पुलिस चौकी में दस्तक दी जिसके चलते उस समय चौकी में तैनात पुलिस बल ने स्वंय को सुरक्षित करते हुए हाथियों के दल को वहां से खदेड़ा। प्राप्त समाचारों के अनुसार जिले के बिहारपुर चांदनी क्षेत्र में पिछले एक सप्ताह से हाथियों का उत्पात जारी है। गांव गांव घूम कर 8 हाथियों का दल ग्रामीणों के मकानों को तोडफोड़ करने के साथ फसलों को भी नुकसान पहुंचा रहा है। गुरुवार रात हाथी दल मोहरसोप गांव पहुंच गया और एक घर में तोडफोड़ कर दी। इस दौरान जान बचाने के लिए लोगों ने घर की छत पर आश्रय लिया। गांव के कुछ लोगों ने हिम्मत दिखाते हुए हाथी दल को खदेड़ा तो वे सरसों के खेत में पहुंच गए और पूरी फसल रौंदते उसे नष्ट कर दिया।

बिहारपुर के ग्रामीणों ने हाथियों को गांव से खदेड़ा तो शुक्रवार को हाथी दल मोहरसोप पुलिस चौकी परिसर में घुस गया। हाथियों ने चौकी की चार दीवारी को तोड़ दिया और  लगभग 3 घंटे तक हाथी वहीं डटे रहे। उस समय थाने में तैनात पुलिस कर्मी दहशतजदा और उन्होंने  छत के ऊपर स्थित बैरक में रहकर जान बचाई। काफी देर उत्पात मचाने के बाद जब हाथी जंगल की ओर चले गये तब जाकर पुलिसकर्मियों ने राहत की सांस ली। फिलहाल हाथी नजदीक के जंगल में जमे हुए है। जिससे मोहरसोप के लोग दहशत में है।

एसडीओपी प्रकाश सोनी ने बताया गांव से भागते हुए 7 से 8 हाथी मोहरसोप चौकी में घुस हाथियों के दल ने चौकी के  फैंसिंग वायर को काफी नुकसान पहुंचाया, वहां लाइट लगी हुई थी,जहां से निकलकर वे ग्रामीण शिवकुमार के घर पहुंचे उनके घर को नुकसान पहुंचाया इसकी सूचना वन विभाग को दे दी गई हैं। वन विभाग के डीएफओ संजय यादव का कहना है "लगातार जिले में हाथियों का दल विचरण कर रहा है। जो अभी मोहरसोप के जंगल में डेरा डाले हुए हैं और मोहरसोप के गांव में घुसकर तोडफोड़ कर रहे हैं और फसलों को भी नुकसान पहुंचा रहे हैं। फसलों के नुकसान का आंकलन नहीं हो पाया है। हाथी एक दर्जन से ज्यादा घरों को तोड़ चुके हैं।वन विभाग लोगों को समझाइश दे रही है. जैसे ही हाथी गांव में आता है सरकारी भवन की छत पर चढ़ जाए और अपनी जान बचाए।वन विभाग हाथियों पर निगरानी रखे हुए हैं और उन्हें जंगल की ओर खदेड?े की कोशिश की जा रही है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *