September 29, 2024

मालाखेड़ा में आज बड़ी जनसभा , मेवात को साध पाएंगे राहुल गांधी?

0

 जयपुर 
राजस्थान में आज राहुल गांधी की बड़ी जनसभा है। भारत जोड़ो यात्रा के राजस्थान पहुंचने के बाद आज पहली बड़ी सभा है, दोपहर ढाई बजे से अलवर के मालाखेड़ा में होगी। राजस्थान में यात्रा आने के बाद अब तक राहुल गांधी की नुक्कड़ सभांए हुई हैं, लेकिन बड़ी जनसभा पहली बार होने जा रही है। इसे मेवात को साधने की कवायद के तौर पर देखा जा रहा है। हरियाणा और राजस्थान के कुछ भागों के मेवात का इलाका कहा जाता है। राहुल गांधी की सभा इसलिए मायने रखती है कि भारत-पाक बंटवारे के समय यहां से जा रहे मुसलमानों को रोकने के लिए खुद महात्मा गांधी आए थे। यहां के मुसलमानों को पाकिस्तान जाने से रोका था।  यह इलाका कांग्रेस का परंपरागत गढ़ माना जाता है। जनसभा में शामिल होने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे भी आएंगे। सीएम अशोक गहलोत, सचिन पायलट, प्रदेश प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा और केसी वेणुगोपाल भी सभा में मौजूद रहेंगे। 

मेवात में जनसभा के मायने सियासी मायने
मेवात के जातीय समीकरण कांग्रेस अनुकूल ही रहते आए है। अलवर हरियाणा के रेवाड़ी से सटा हुआ है। अहीर बेल्ट और मेवात इलाके में राहुल गांधी जनसभा मायने रखती है। राजस्थान के भरतपुर, अलवर और धौलपुर का कुछ हिस्सा मेवात इलाके से सटा हुआ है। भारत जोड़ो यात्रा अलवर से होते हुई  हरियाणा में 21 दिसंबर को सुबह 6 बजे मुडका बॉर्डर पर एंट्री करेगी।सभा में आसपास के जिलों के अलावा प्रदेश भर से लोगों को लाया जा रहा हे। इसके लिए पार्टी नेताओं को जिम्मेदारियां दी गई हैं। राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि राहुल गांधी की मेवात के इलाके में जनसभा का असर पड़ सकता है। विधानसभा चुनाव 2018 में मेवात में कांग्रेस को जबर्दस्त सफलता मिली थी। अलवर, भरतपुर और वसुंधरा राजे के धौलपुर में बीजेपी का सूपड़ा साफ हो गया था। राहुल गांधी की जनसभा से स्थानीय विधायकों के खिलाफ जो नाराजगी है, कम हो सकती है। कांग्रेस एक बार फिर अपने परंपरागत गढ़ को बचाते हुए दिख रही है। जिस तरह से भारत जोड़ो यात्रा में लोगों की भीड़ उमड़ रही है। विधानसभा चुनाव पूर्व उसे कांग्रेस के सुखद संकेत के तौर पर माना जा रहा है। यात्रा में लोगों की भीड़ से सीएम अशोक गहलोत प्रसन्न दिखाई दे रहे हैं। 

राहुल गांधी की आज मालाखेड़ा में जनसभा 
राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा सोमवार को दौसा से अलवर जिले में प्रवेश कर रही है। पांच दिन दौसा जिले में रहने के बाद आज राजगढ़ से सुबह 9 बजे अलवर में एंटर करेगी। राहुल गांधी राजगढ़ के सुरेर ग्राम में चंदर की ढाणी में पदयात्रियों संग लंच करेंगे। आज यात्रा केवल सुबह के फेज में ही चलेगी। आज यात्रा 13 किलोमीटर का सफर तय ​करेगी। लंच ब्रेक के बाद अलवर के मालाखेड़ा में सभा रखी गई है। आज सुबह छह बजे से बांदीकुई के कोलाना कोर्ट कैंपस से सुबह छह बजे से यात्रा शुरू हुई। आज केवल सुबह के फेज में ही यात्रा होगी। सुबह 10 बजे यात्रा अलवर जिले के राजगढ़ में सुरेर की ढाणी पहुंचेगी, जहां लंच ब्रेक रखा गया है। आज इवनिंग फेज की यात्रा नहीं होगी।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *